Public Haryana News Logo

मारुति जल्द लाएगी ये सस्ती 7-सीटर कार, 10 तस्वीरें देखकर तय करें आप खरीदेंगे या नहीं; इसका वजन अर्टिगा से अधिक नहीं होना चाहिए!

 | 
मारुति जल्द लाएगी ये सस्ती 7-सीटर कार, 10 फोटो देखकर तय करें खरीदेंगे या नहीं; ये अर्टिगा पर भारी ना पड़ जाए!
 

देश के फोर-व्हीलर मार्केट में मारुति सुजुकी के आसपास भी कोई कंपनी नहीं है। मारुति के पोर्टफोलियो में सस्ती हैचबैक से लेकर महंगी SUV जैसे कई मॉडल शामिल हैं। अब कंपनी ने अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाने की तैयारी कर ली है। दरअसल, मारुति भारतीय बाजार में एकदम नई कॉम्पैक्ट MPV लाने की तैयारी कर रही है। ये ग्लोबल मार्केट में मौजूद सुज़ुकी स्पेसिया (Suzuki Spacia) बेस्ड मॉडल होगा। ये एक 7-सीटर कॉम्पैक्ट कार होगी, जो अर्टिगा से छोटी होगी। इसका डिजाइन मारुति वैगनआर के बड़े मॉडल के समान होगा।

अगले दो साल में इंडो-जापानी ब्रांड अपने पोर्टफोलियो में कई यूटिलिटी व्हीकल जोड़ेगा, जबकि नई जेन की स्विफ्ट और डिजायर इस कैलेंडर ईयर में लॉन्च होंगी। इसके बाद 2024 के आखिर तक पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी eVX भी आएगी। इसके साथ ही 7-सीटर वाली मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा भी आएगी, जिसका कोडनेम कंपनी ने Y17 रखा है, जो 2025 में आएगी। यदि आप भी इस MPV के लॉन्च होने के बाद खरीदने का प्लान बनाएंगे तो यहां इसकी पूरी फोटो गैलरी देख लीजिए।

कंपनी YDB कोडनेम वाली एक कॉम्पैक्ट MPV डेवलप कर रही है। यह जापान में बेची जाने वाली सुजुकी स्पेसिया पर बेस्ड होगी। हालांकि, JDM-स्पेक MPV की तुलना में इसका डिजाइन काफी अलग होगा।

टैक्स छूट के लिए यह 4-मीटर से नीचे के सेगमेंट से नीचे रहेगी। संभवतः इसे भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी, अर्टिगा से नीचे रखा जाएगा। अभी अर्टिगा देश की बेस्ट 7-सीटर कार भी है।

मारुति अर्टिगा को रेगुलर एरिना डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाता है। YDB को नेक्सा प्रीमियम आउटलेट्स पर पेश किया जा सकता है, जहां XL6 भी बेची जाती है। 7-सीटर एमपीवी में स्पेसिया की तुलना में अधिक बड़ा इंटीरियर होगा।

इसमें 1.2-लीटर Z सीरीज का 3-सिलेंडर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया जा सकता है, जो अपकमिंग स्विफ्ट में शुरू होगा। इसे मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन के साथ जोड़ा जाएगा।

फीचर्स लिस्ट में चौथी जेन की स्विफ्ट और अपकमिंग माइक्रो SUV के साथ बहुत कुछ समानता हो सकती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला रेनो ट्राइबर से देखने को मिल सकता है। ये कंपनी की सेल्स को बूस्ट कर सकती है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here