Public Haryana News Logo

Mahindra XUV400 या Tata Nexon EV, जो सबसे अच्छा इलेक्ट्रिक आकार है

 | 
Tata Nexon EV,
 

Mahindra XUV400 EV and Tata Nexon EV: भारतीय इलेक्ट्रिक कार का मार्केट दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। मौजूदा समय में टाटा के पास इस मार्केट का 70% शेयर है। यहां आपको सबसे ज्यादा Nexon EV दिखती है। यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी है।

लेकिन अब इसके बराबर की नई Mahindra XUV400 इलेक्ट्रिक व्हीकल आ चुकी है। ग्राहकों ने इसे काफी अच्छा रिस्पांस भी दिया है। लेकिन कईयों के लिए परेशानी बढ़ गई है। अब उन्हें पता ही नहीं है कि इन दोनों एसयूवी में से उनके लिए कौन सा बेस्ट होने वाला है। आज के इस खबर में हम आपको दोनों के पूरी जानकारी देने वाले है।

SUV की बैटरी और रेंज

Tata Nexon EV में 30 किलोवाट आवर की क्षमता वाला बैटरी पैक मिलता है। जबकि इसके ईवी मैक्स वर्जन में 40 किलोवाट आवर का बैटरी पैक दिया जाता है। इस बैटरी के साथ यह एसयूवी 312 Km से लेकर 437 किलोमीटर तक का रेंज देती है। वही बात करें Mahindra XUV400 की तो इसमें 39 किलोवाट आवर का बैटरी पैक दिया जाता है।

कंपनी का दावा है कि फैक्ट्री के साथ यह एसयूवी 456 किलोमीटर तक का रेंज देती है। दोनों गाड़ियों की रेंज काफी हद तक सामान ही है। लेकिन महिंद्रा थोड़ी आगे निकल जाती है। हालांकि रेंज पूरी तरीके से रोड कंडीशन और आपके ड्राइविंग पर निर्भर करता है।

Mahindra XUV400 में 50 किलोवाट आवर का डीसी फास्ट चार्जर मिलता है। यह चार्जर इसे 0 से 80% तक चार्जर से सिर्फ 50 मिनट में कर देता है। वही अगर आप इसे नॉर्मल चार्जर से चार्ज करते हैं जिसका आउटपुट 7.2 किलोवाट आवर/32 एंपियर का होता है तो इसे 100% चार्ज होने में 6 घंटे 30 मिनट का समय लगता है।

घरेलू सॉकेट से इसे चार्ज करने में 13 घंटे का समय लग सकता है। वही Nexon EV को 80% तक फुल चार्ज होने में 60 मिनट का समय लगता है और घरेलू चार्जर से फुल चार्ज होने में 9 घंटे 30 मिनट का समय लगता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here