Public Haryana News Logo

बेहतरीन वेरिएंट में लॉन्च हुई Lexus NX 350h एसयूवी कार, जानें इस हाइब्रिड कार की कीमत और धांसू फीचर्स

 Lexus NX 350h: भारत में लेक्सस की सबसे सस्ती एसयूवी Lexus NX 350h है।इसके तीन वेरिएंट- Exquisite, Luxury और F-Sport हैं। जिनकी कीमत क्रंमश: 67.35 लाख रुपये, 72.07 लाख रुपये और 74.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 
 | 
Lexus NX 350h Detailed Review
 

Lexus NX 350h Detailed Review: भारत में लेक्सस की सबसे सस्ती एसयूवी Lexus NX 350h है।इसके तीन वेरिएंट- Exquisite, Luxury और F-Sport हैं। जिनकी कीमत क्रंमश: 67.35 लाख रुपये, 72.07 लाख रुपये और 74.24 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है।अब इस प्राइस प्वाइंट पर यह बाजार में Audi Q5, BMW X3, Mercedes GLC और Volvo XC60 जैसी एसयूवी को चैलेंज करती है। लेकिन, क्या यह खरीदने लायक है ये बड़ा सवाल है।

हमने इस एसयूवी को करीब 10 दिन इस्तेमाल किया है। इस दौरान हमने इसके बारे में बहुत सी बातें समझीं। चलिए, वह सभी आपके साथ साझा करते हैं। ताकि आप आराम से कार के बारे में समझ सकें इसीलिए इस लेख को चार हिस्सों में बांट लेते हैं। ड्राइविंग, सस्पेंशन, डिजाइन और फीचर्स।इन चारों के बारे में बताने के बाद लेख के अंत में आपको इससे जुड़ी 5 अच्छी और 2 बुरी बातें भी बताएंगे।अगर आप सिर्फ इसकी अच्छी और बुरी बातें ही जानना चाहते हैं, सबसे नीचे जाकर पढ़ सकते हैं।

ड्राइविंग

इसमें लेक्सस का हाइब्रिड ड्राइव सिस्टम मिलता है। जिसे 2.5L, 4-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ दिया गया है। इसके साथ ही, इलेक्ट्रिक मोटर भी दी गई है। यह एसयूवी ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) के साथ आती है। और सीवीटी गियरबॉक्स मिलता है। यह सेटअप 240 बीएचपी पावर जनरेट करता है। कंपनी का दावा है। कि यह 0-100 किमी/घंटा सिर्फ 7.7 सेकेंड में हासिल कर लेती है। हालांकि, हमने जब इसे इसे टेस्ट किया तो इसने करीब 9 सेकंड का समय लिया। यह देरी शायद रोड कंडीशन के कारण रही होगी। कंपनी क्लेम करती है कि इसकी टॉप स्पीड 200 किमी/घंटा है।

हाइब्रिड पावरट्रेन होने के कारण माइलेज अच्छा मिल जाता है। हमने इससे 16kmpl+ का माइलेज लिया है। कार इलेक्ट्रिक मोड पर स्टार्ट होती है। और फिर जरूरत के हिसाब से पेट्रोल इंजन ऑन होता है। अब क्योंकि कार ईवी मोड पर स्टार्ट होती है। तो इसमें स्टार्टर मोटर ही नहीं दी गई, जिस कारण स्टार्ट होने पर कोई वाइब्रेशन नहीं होती। कार को आराम से 30 प्रतिशत से 40 प्रतिशत (कुल ड्राइविंग का) तक प्योर ईवी मोड पर चलाया जा सकता है। हमने 60 प्रतिशत तक ईवी मोड पर चलाई है। लेकिन उसके लिए हार्ड एक्सीलेरेशन से बचना होगा।

अब क्योंकि आपको CVT मिल रहा है तो असल में गियरशिफ्ट नहीं हो रहे इसी वजह से इसकी ड्राइव बटर-स्मूथ लगती है। वैसे भी स्मूथनेस के मामले में एएमटी, टॉर्क कन्वर्टर और डुअल-क्लच एटी, कोई भी सीवीटी को नहीं छू सकता। थ्रॉटल रिस्पॉन्स काफी अच्छा है। यहां तक कि अगर आप अग्रेसिव होकर भी थ्रॉटल करते हैं। 

तब भी इंजन और ट्रांसमिशन का अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है। और रबर-बैंड इफेक्ट को भी काफी बेहतर तरीके से कंट्रोल किया गया है। ज्यादातक लोगों को तो रबर-बैंड इफेक्ट का पता भी नहीं चलेगा।इसमें ना के बराबर लैग फील होगा।

आपको हाईवे पर कार की असली पावर का अहसास होगा। 240बीएचपी पावर काफी होती है।हाईवे पर एनएक्स 350एच बहुत अच्छा परफॉर्म करती है। एक्सलरेटर दबाते ही आप कब 100kmph पार कर जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। इसके साथ ही, हाई स्पीड पर भी आपका कॉन्फिडेंस बना रहेगा क्योंकि एसयूवी की स्टेबिलिटी शानदार है। 

स्टीयरिंग का फीडबैक भी अच्छा है। हाईवे पर तेज स्पीड होने के दौरान ओवरटेक करते हुए या लेन बदलते हुए भी आप ज्यादा कॉन्फिडेंट रहते हैं। इसमें नॉर्मल, ईको, स्पोर्ट एस और स्पोर्ट एस+ (F Sport वेरिएंट में) ड्राइविंग मोड भी मिते हैं। स्पोर्ट और स्पोर्ट+ मोड में कार ज्यादा परफॉर्मेंस डिलीवर करती है।

सस्पेंशन

NX 350h के फ्रंट में मैकफर्सन स्ट्रट सस्पेंशन और रियर में डबल विशबोन सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, इसके F-Sport वेरिएंट में फुल्ली अडैप्टिव शॉक एब्जॉर्बर के साथ-साथ चेसिस परफॉरमेंस डैम्पर्स भी हैं। ये चेसिस के आगे और पीछे लगे होते हैं। जैसा कि ऊपर बताया हाई स्पीड स्टेबिलिटी अच्छी है। ट्रिपल डिजिट स्पीड पर चलते हुए भी आपको जल्दी से घबराहट महसूस नहीं होगी।इसमें 20 इंच व्हील आते हैं, इसके बावजूद राइड क्वालिटी कमाल की है। रोड पर मौजूद छोटे-मोटे गड्ढे केबिन के अंदर महसूस नहीं होते हैं। स्पीड बढ़ने के साथ राइड और भी बेहतर फील होती है।

हैंडलिंग की बात करें तो बॉडी रोल को अच्छी तरह से कंट्रोल किया गया है।हमने कार को घुमावदार सड़कों पर काफी चलाया लेकिन असहज महसूस नहीं किया। कॉर्नरिंग पर भी टायर्स रोड पर अच्छी पकड़ बनाकर रखते हैं। इसके पुराने मॉडल के मुकाबले स्टीयरिंग व्हील भी बेहतर है। जैसा कि कई एसयूवी में देखने को मिलता है  कि स्टीयरिंग व्हील हार्ड होता है। वैसा यहां कुछ नहीं है।कार ड्राइव करने के दौरान आपको यह अहसास होगा।

इसमें चारों व्हील पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं। इसके ब्रेक पेडल को अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड किया गया है। और इस्तेमाल करते समय काफी शॉर्प लगता है।इसमें काफी पावरफुल ब्रेकिंग मिलता है। अगर सारी चीजों को जोड़ दिया जाए तो कह सकते हैं  कि सस्पेंशन और ड्राइव-ट्रेन काफी सोर्टेड है। NX 350h ड्राइव करने में मजेदार है। हालांकि, शायद बीएमडब्ल्यू के लेवल की नहीं है लेकिन वॉल्वो एक्ससी60 से बेहतर मान सकते हैं।

डिजाइन

यह जैपनीज एसयूवी है। लेकिन देखने में जैपनीज कम बल्कि यूरोपीयन ज्यादा लगती है। कॉम्पैक्ट एसयूवी है लेकिन देखने में बड़ी लगती है। स्लीक बॉडी स्टाइल के साथ काफी लाइंस और कट्स दिए गए हैं। रोड प्रेजेंस के मामले में आप इसे 10 में 9 नंबर तो दे ही सकते हैं। बहुत कम ऐसा होगा कि यह एसयूवी कहीं से गुजरे और लोग इसे नोटिस ना करें। इसमें आगे लेक्सस की जानी-पहचानी बड़ी सी ग्रिल है, बड़ा लेक्सस लोगो है और लोगो के नीचे 360 डिग्री कैमरा की फ्रंट यूनिट है।

थ्री-प्वाइंट हाई परफॉर्मेंस एलईडी हेडलाइट्स मिल जाती हैं और उनके ऊपर एलईडी डीआरएल हैं, जो टर्न इंडिकेटर का भी काम करते हैं। फॉग लैंप काफी छोटे हैं और लोअर बंपर पर मिलते हैं। साइड में बड़ी सी व्हील आर्क और 20 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं, अलॉय व्हील्स में डिजाइन के दो ऑप्शन मिल जाते हैं। आगे से पीछे तक हल्की सी क्लैडिंग मिल जाती है। इसके रियर में भी एलईडी लाइटिंग सेटअप मिल जाता है।रियर में भी एलईडी लाइटिंग सेटअप है।

फीचर्स

इसमें ड्राइवर के लिए मेमोरी सीट फंक्शन दिया गया है। इंटीरियर में सॉफ्ट टच और हार्ड प्लास्टिक का अच्छा कॉन्बिनेशन रखा गया है। कार में एडजस्टेबल थ्री-स्पोक वाला गोल स्टीयरिंग व्हील है, जिस पर टच सेंसेटिव कंट्रोल्स और पैडल शिफ्टर्स मिलते हैं। डिजिटल इंस्ट्रुमेंटल क्लस्टर और कलर्ड एचयूडी भी दी गई है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से जुड़ती हुई 14 इंच की टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले है, जिसका इंटरफेस थोड़ा सा कॉम्पलेक्स लग सकता है लेकिन टच रिस्पॉन्स काफी अच्छा है।

इसमें लेक्सस नेविगेशन सिस्टम मिल जाता है। कार में 10 स्पीकर्स स्टैंडर्ड हैं जबकि टॉप वेरिएंट में 17 स्पीकर्स मिलते हैं। डुअल जोन टेंपरेचर कंट्रोल के साथ ऑटो एसी मिलती है। एसी के कंट्रोल्स टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले पर हैं और टेंपरेचर सेट करने के लिए रोटरी स्विच हैं। इसके अलावा, सेंटर कंसोल पर छोटा सा गियर स्विच मिलता है, जिसमें पार्किंग, रिवर्स, न्यूट्रल और ड्राइव मोड सलेक्ट कर सकते हैं। इसमें वायरलेस चार्जिंग पैड भी दिया गया है।

इसमें अन्य लेक्सस मॉडल की तरह डायनेमिक रडार क्रूज़ कंट्रोल मिलता है। इसके साथ ही, लेन डिपार्चर अलर्ट और लेन ट्रेसिंग असिस्ट भी आता है। कार में रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट फंक्शन भी है, जो पीछे की तरफ से आने वाले वाहनों की जानकारी ओआरवीएम पर साइन इंडिकेटर के जरिए देता है।इनके अलावा भी फीचर्स की लंबी लिस्ट है।


5 अच्छी बातें

-- हर एंगल से देखने में अच्छी लगती है।यह जैपनीज कम बल्कि यूरोपीयन ज्यादा नजर आती है।
-- बेस मॉडल में भी अच्छी टेक्नोलॉजी और फीचर्स मिल जाते हैं।
-- अच्छा परफॉर्मेंस, लीनियर पावर डिलीवरी और माइलेज भी अच्छा है।
-- क्लास-लीडिंग सस्पेंशन हैं।राइड और हैंडलिंग का बेहतरीन कॉम्बिनेशन है।
-- यूरो एनसीएपी ने 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी है।

3 बुरी बातें

-- कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो दिए जा सकते थे लेकिन नहीं दिए, जैसे- सीट मसाज फीचर और वायरलेस एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो (यह फीचर वायर्ड है) आदि।
-- सिर्फ एक ही पावरट्रेन ऑप्शन है।तीनों वेरिएंट में 2.5 लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड सेटअप ही है।
-- ओवरहैंग्स एरिया बड़ा है, जिससे इसे ऑफ-रोड ले जाने में थोड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here