Public Haryana News Logo

जानें कार की छत पर एंटिना क्यों लगाया जाता है और इसका क्या काम है

 Auto Antenna Use: कार की छत पर एंटिना लगाने का क्या उद्देश्य है? यह सवाल अक्सर लोगों के मन में आता है, लेकिन बहुत से लोग इसका जवाब नहीं जानते. इसलिए हमने सोचा कि आज हम आपको इसका पूरा विवरण देंगे, ताकि सभी जान सकें।
 | 
 जानें कार की छत पर एंटिना क्यों लगाया जाता है और इसका क्या काम है
 कारों में अक्सर आप छत पर एक शार्क फिन या छोटे से स्टंप जैसा एंटिना देखते होंगे। ज्यादातर लोग इसे कार के एक्सटीरियर का लुक बेहतर करने के लिए जरूरी हिस्सा मानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका असल काम क्या होता है? कार की छत पर लगा एंटिना सिर्फ सजावट का सामान नहीं, बल्कि अलग-अलग कामों के लिए है। आइए, आपको एक-एक करके बताते हैं कि कार में एंटिना के क्या-क्या काम होते हैं?
 

रेडियो सिग्नल मिलता है

यह एंटिना का सबसे आम और पहचाना जाने वाला काम है। यह एफएम और एएम रेडियो स्टेशनों से सिग्नल को ग्रहण करता है, जिससे आप गाड़ी चलाते समय मनोरंजन का आनंद ले सकते हैं।

जीपीएस नेविगेशन

आधुनिक कारों में जीपीएस नैविगेशन सिस्टम होता है, जो आपको रास्ता खोजने में मदद करता है। यह एंटिना जीपीएस सैटलाइट से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आपकी कार को अपनी पोजिशन और डायरेक्शन का पता चलता है।

की-लेस एंट्री और स्टार्ट

कुछ कारों में की-लेस एंट्री और स्टार्ट सिस्टम होता है। यह एंटिना आपके कार की चाबी से सिग्नल को ग्रहण करता है, जिससे आप बिना चाबी डाले दरवाजे खोल सकते हैं और गाड़ी स्टार्ट कर सकते हैं।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

यह एंटिना टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (TPMS) का हिस्सा होता है। यह प्रत्येक टायर में लगे सेंसर से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आपको टायरों के दबाव की जानकारी मिलती रहती है।

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी

कुछ कारों में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी होती है, जिससे आप अपने फोन को कार से जोड़ सकते हैं। यह एंटिना ब्लूटूथ डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आप हैंड्स-फ्री कॉल कर सकते हैं या म्यूजिक सुन सकते हैं।

मोबाइल सिग्नल

कुछ कारों में मोबाइल सिग्नल बूस्टर लगा होता है। यह एंटिना मोबाइल टावरों से सिग्नल को मजबूत करता है, जिससे आपको गाड़ी चलाते समय बेहतर कनेक्टिविटी मिलती है।
 

वाई-फाई

कुछ कारों में वाई-फाई हॉटस्पॉट भी होता है। यह एंटिना वाई-फाई डिवाइस से सिग्नल प्राप्त करता है, जिससे आप अपनी कार में इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here