Public Haryana News Logo

Kantar-Google Report: किस तरह की खबरों में है भारतीयों की दिलचस्पी? गूगल ने बताया

 | 
 Kantar-Google Report: किस तरह की खबरों में है भारतीयों की दिलचस्पी? गूगल ने  बताया
पब्लिक हरियाणा न्यूज : स्मार्टफोन और इंटरनेट की तेजी से इंडियन यूजर्स का रुझान ऑनलाइन खबरों की तरफ बढ़ा है. भारतीय यूजर्स के लिए खबरों का बड़ा सोर्स पब्लिशर वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप बन चुके हैं. वहीं किसी खबर में कितनी सच्चाई है यूजर इसका पता अलग-अलग सोर्स पर जाकर चेक करते हैं.

हाल में Kantar-Google की एक रिपोर्ट आई है, जिसमें बताया गया है कि भारतीय यूजर्स किस तरह की खबरें जानना चाहते हैं और कहां से जानना चाहते हैं. खास बात ये कि गूगल ने इस सर्वे में हिंदी के अलावा दूसरी भारतीय भाषाओं के यूजर्स को शामिल किया है.


रिपोर्ट के मुताबिक यूजर खबर चुनते वक्त तीन चीजों पर खास ध्यान देते हैं-

ज्यादा खबरें किन टॉपिक्स पर पढ़ी जाती हैं
 

भारतीय यूजर्स भरोसा करने लायक, आसान भाषा और जेनुइन सोर्स के साथ आने वाली खबरों को महत्व देते हैं. वहीं पिछले कुछ सालों में लोकल भाषाओं के रीडर भी बढ़े हैं.
 

क्राइम, एंटरटेनमेंट और ट्रेंड में रहने वाले टॉपिक्स की सबसे ज्यादा खबरें पढ़ी जाती हैं. इसके बाद नॉन-न्यूज सेगमेंट में हेल्थ, टेक्नोलॉजी और फैशन कटेगरी में यूजर्स का इंटरेस्ट है.
 

भारतीय यूजर खबरें पढ़ने के लिए एवरेज तौर पर सिर्फ 5.05 फीसदी ही न्यूज प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करते हैं. इनमें से 93 प्रतिशत यूजर यूट्यूब, 88 फीसदी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और 82 प्रतिशत लोग मैसेंजर ऐप्स के जरिए खबरें पढ़ रहे हैं.
 

इसके अलावा लगभग 45 प्रतिशत यूजर्स हैं, जो ऑनलाइन न्यूज के लिए मीडिया वेबसाइट्स और मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हैं.
 

इंट्रेस्टिंग और कैची हेडिंग वाली खबरों में यूजर्स की दिलचस्पी ज्यादा है. ऐसा हार्ड न्यूज और फीचर दोनों टॉपिक्स के लिए है. इसके अलावा ऐड्स से भरी वेबसाइट्स, बेकार लिखावट और अटपटे डिजाइन से यूजर दूर भागते हैं.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here