Movie prime

 बस फॉलो करें ये iPhone टिप्स और ट्रिक्स दीवाली पर कैप्चर होंगी शानदार फोटो-वीडियो!

 
दीवाली पर कैप्चर होंगी शानदार फोटो-वीडियो! बस फॉलो करें ये iPhone टिप्स और ट्रिक्स

 
दिवाली की रौनक शुरू हो गई है। इस मौके पर बाजार से लेकर घर और दफ्तर सभी लाइटिंग से गुलजार रहते हैं। साथ ही ऑफिस और घरों में रंगोली बनाई जाती है। इस मौके को अपने कैमरे में कैद करने के लिए एक अच्छे फोन की जरूरत होती है, लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोग अच्छा iPhone खरीद लेते हैं। इसके बावजूद दिवाली पर अच्छी फोटो नहीं क्लिक कर पाते हैं, तो चिंता की कोई बता नहीं है, हम बताएंगे कि आखिर आईफोन से कैसे दिवाली पर शानदार फोटो को क्लिक किया जा सकता है? इसके लिए आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स को फॉलो करना होगा।

वाइड लेंस पर करें शूट
ट्रैवल फोटोग्रॉफर सिद्धार्थ जोशी की मानें, तो आईफोन से रात के वक्त अच्छी फोटोग्रॉफी करने के लिए स्टैंडर्ड वाइड लेंस (1x) का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे ज्यादा लाइट कैप्चर होती है, जिससे बेस्ट रिजल्ट मिलते हैं। इसके अलावा ऐपल डिवाइस से रॉ मोड से फोटो क्लिक करना बेहतर होगा, क्योंकि इससे मैक्सिम डिटेल मिलती है। इसके बाद इसे एडिटिंग सॉफ्टेवयर से प्रॉसेस करना चाहिए।

न्वॉइज को कैसे करें कम?
नाइट शॉट्स में ज्यादा न्वॉइस देखने को मिलती है। ऐसे में अच्छा होगा कि आप अपने सब्जेक्ट पर एंबियंट लाइट का इस्तेमाल करें, क्योंकि दिवाली पर दीपक और मोमबत्तियों की वजह से रात में ज्यादा न्वॉइज देखने को मिलता है। ऐसे में एडिशन लाइट सब्जेक्ट को बेहतर कैप्चर करने में मदद करेगा।

चेंज करें iPhone सेटिंग
अगर आप दिवाली पर लाइटिंग की वीडियो शूट करते हैं, तो हो सकता है कि शूटिंग के वक्त फ्लिकर देखने को मिले। इससे बचने के लिए आपको कैमरा सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद Show PAL formate को एक्टिवेट करना होगा। और इसके बाद 25fps पर वीडियो को शूट करना होगा।

व्हॉइट बैलेंस ऑटो लॉक
जैसा कि आपको मालूम है कि दिवाली लाइटिंग फेस्टिवल है। दिवाली पर आप कहीं भी मूव करेंगें, तो आपके फ्रेम में लाइटिंग कलर्स मिलेंगे। ऐसे में आपको व्हाइट बैलेंस करना होगा। ऐसे में बेहतर होगा कि कैमरा सेटिंग में जाकर व्हाइट बैलेंस को लॉक कर देना चाहिए।

लेटेस्ट आईफोन मॉडल का करें इस्तेमाल
अगर आप अच्छी फोटो और वीडियो चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि लेटेस्ट आईफोन 15 प्रो और आईफोन 15 प्रो मैक्स का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इसमें पहले से बेहतर कैमरा फीचर्स मिलते हैं, जिससे क्रिएटिविटी की ज्यादा गुंजाइश होती है।

WhatsApp Group Join Now