Movie prime

 अब आप इकोलाइफ के साथ गैलेक्सी में भी कर सकते हैं सफर, JBM ने लॉन्च की लग्जरी इलेक्ट्रिक बस

 
अब आप भी कर सकते हैं इकोलाइफ के साथ Galaxy में सैर, जेबीएम ने उतारी लग्जरी इलेक्ट्रिक बस
 

नई दिल्ली : भारत में इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली ऑटो कंपनी जेबीएम इलेक्ट्रिक व्हीकल्स प्राइवेट लिमिटेड ने ब्रुसेल्स में आयोजित बस वर्ल्ड 2023 में अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक सिटी बस इकोलाइफ और लक्जरी कोच गैलेक्सी को पेश किया है. यह जेबीएम इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के यूरोपीय यूनियन क्षेत्र में उत्पादों और समाधानों की एक शृंखला के साथ धमाकेदार एंट्री है. कंपनी ने कहा कि इन दोनों बसों से जेबीएम ग्रुप के चेयरमैन एसके आर्य और वाइस चेयरमैन निशांत आर्य ने पर्दा उठाया.

ब्रुसेल्स में आयोजित बस वर्ल्ड 2023 में जेबीएम इकोलाइफ और जेबीएम गैलेक्सी बसों को लॉन्च करने के मौके पर जेबीएम ग्रुप के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक निशांत आर्य ने कहा कि हमारा मिशन नए और टिकाऊ ग्लोबल बेंचमार्क बनाकर सिटी और इंटरसिटी यात्रा को डीकार्बोनाइज करना है. हम कई साल से स्वच्छ, ऊर्जा कुशल और टिकाऊ सार्वजनिक परिवहन समाधान पेश करने के प्रयास में जुटे हुए हैं. दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी समाधान तैनात करने में हमारी विशेषज्ञता और अनुभव के कारण यहां बस वर्ल्ड में हमने दो नए उत्पाद लॉन्च किए हैं, जो यूरोपीय बाजार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का सच्चा सबूत हैं. इकोलाइफ और गैलेक्सी दोनों को सुरक्षित और परेशानी मुक्त सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे ग्राहक को स्वामित्व का अधिकतम लाभ मिलता है.

इकोलाइफ बस के फीचर्स

जेबीएम की इलेक्ट्रिक बस इकोलाइफ फास्ट चार्जिंग लिथियम बैटरी, प्लग-इन चार्जिंग सिस्टम, ट्रैक्शन मोटर और कॉरोजन रेसिस्टेंट लैडर फ्रैम चेसिस से लैस है. इसके साथ ही, इसकी हर सीट के साथ मोबाइल चार्जिंग सॉकेट लगा हुआ है. बस में बैठा हुआ कोई भी व्यक्ति अपना स्टॉप आने पर स्टॉप रिक्वेस्ट बटन दबाकर बस को रुकवा सकता है. इसके साथ ही, इसमें मेट्रो ट्रेन और एयरोप्लेन की तरह इस बस में पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगा हुआ है. बस में चालक के लिए आकर्षक डिजाइन वाले टच स्क्रीन डैशबोर्ड भी लगा हुआ है.

इकोलाइफ बस की बैटरी

इकोलाइफ बस में लिथियम बैटरी दी गई है, जिसे फास्ट प्लग-इन चार्जिंग सिस्टम से चार्ज किया जाता है. तेजी से चार्ज होने वाली लिथियम बैटरियों वाली ईकोलाइफ एक बार चार्ज होने पर 125-150 किलोमीटर (शहर की ट्रैफिक स्थिति के अनुसार) चल सकती है. जेबीएम का फोकस ई-मोबिलिटी यानी इलेक्ट्रिक बस, बैटरी टेक्नोलॉजी, शहर में ऑपरेटिंग पैटर्न पर आधारित चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए संपूर्ण इकोसिस्टम सोल्यूशन मुहैया करा कर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में वन-स्टॉप सोल्यूशन प्रदाता बनना है.

इकोलाइफ बस के सिक्योरिटी फीचर्स

जेबीएम इकोलाइफ बस के सिक्योरिटी फीचर्स की बात करें, तो इसमें लाइव कैमरा, सेंट्रली मॉनीटर्ड सिस्टम, इमरजेंसी सेफ स्टॉप बटन और जीपीएस से जुड़ा पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीआईएस) लगा हुआ है. इसके साथ ही इस बस में फायर एक्सटिंगुशर, इलेक्ट्रो न्यूमेटिक कंट्रोल्ड एंट्री डोर्स, फायर डिटेक्षन एंड सप्रेशन सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम, इमरजेंसी एग्जिट डोर्स और लार्ज विंडोज भी दिए गए हैं, जिससे पैसेंजर्स का सफर आसान और आरामदायक हो जाता है.

जेबीएम गैलेक्सी बस की विशेषताएं

जेबीएम गैलेक्सी बस की विशेषताओं की बात करें, तो इसमें टेल पाइप लगी है, जिससे शून्य उत्सर्जन होता है. इसके साथ ही इसमें बिजली की भी बचत होती है. इसके अलावा, इसमें अलग-अलग रूटों के लिए मॉड्यूलर बैटरी पैक्स, बैटरी को चार्ज करने के लिए सीसीएस2 डीसी फास्ट चार्जिंग सिस्टम, थर्मल मैनेजमेट सिस्टम सहित हाइ वोल्टेज लिथियम एनएमसी बैटरी, अधिक टॉर्क और पावर के साथ स्थायी मैगनेट सिंक्रोनस मोटर, परफॉरमेंस बढ़ाने के लिए बीएमएस एवं वीसीयू लॉजिक और अधिक किलोमीटर रेंज के लिए रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम लगे हैं.

जेबीएम गैलेक्सी बस के सिक्योरिटी फीचर्स

  • सुरक्षा के सर्वोच्च मानकों के मद्देनजर साइड-इंपैक्ट और रोलओवर सुरक्षा परीक्षण

  • सड़कों पर बेहतरीन सड़क नियंत्रण तथा स्थिरता के लिए ईबीएस एवं एबीएस युक्त डिस्क ब्रेक

  • बैटरी और एफडीएसएस में अधिक तापमान पर कट-ऑफ का प्रावधान

  • सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं, इस सिद्धांत के अनुरूप, पैनिक बटन, इमरजेंसी एग्जिट डोर एवं रूफ हैच

  • सुरक्षित ड्राइविंग हेतु नो-ब्लाइंड जोन्स के लिए बड़े ग्लास पैनल्स

  • बसों के सरवीलेंस और प्रबंधन के लिए सरवीलेंस कैमरे और वीटीएस

WhatsApp Group Join Now