Public Haryana News Logo

क्या नई कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च करने की तैयारी में है Toyota? कंपनी का नया ट्रेडमार्क रायज सामने आया

 | 
टोयोटा और सुजुकी ने अपने एग्रीमेंट के तहत ब्रेजा पर बेस्ड अर्बन क्रूजर को पेश किया था. लेकिन ये SUV बाजार में कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सकी, जिसका नतीजा रहा है कि कंपनी ने इसे पिछले साल नवंबर महीने में डिस्क्ंटीन्यू कर दिया था. इसके बाद कंपनी ने मारुति ग्रैंड विटारा पर बेस्ड अर्बन क्रूजर हाईराइडर को यहां के बाजार में पेश किया है. ये सेग्मेंट इंडियन मार्केट में तेजी से मशहूर हो रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि, टोयोटा एक बार फिर से अपनी इस नई Raize को पेश कर इस सेग्मेंट में अपनी पकड़ मजबूत कर सकती है.   Toyota Raize Toyota Raize कैसी है Toyota Raize:   ग्लोबल मार्केट में जो Toyota Raize उपलब्ध है, उसकी लंबाई 3,995 मिमी और चौड़ाई 1,695 मिमी है. अपने कॉम्पैक्ट आकार के बावजूद, कार अपने बड़े 17-इंच के टायरों और उभरे हुए फेंडर की बदौलत एसयूवी को बेहतर बनाती है. इस एसयूवी में 369 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है. इस एसयूवी को कंपनी ने अपने DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है.   हालांकि जापानी बाजार में Raize को कंपनी ने 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया है. लेकिन यहां के बाजार में इसे 1.5 लीटर K15C पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है, जो कि मारुति ब्रेज़ा में दिया गया है. ये इंजन 100.6 PS की पावर और 136 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. ये भी संभव है कि कंपनी इसे CNG वेरिएंट में भी पेश करे.   Toyota Raize Toyota Raize मिल सकते हैं ये फीचर्स:   यदि कंपनी इसे भारतीय बाजार में पेश करती है तो इसमें एडवांस फीचर्स को शामिल किया जाएगा. कुछ फीचर्स ये मौजूदा मारुति ब्रेज़ा से भी ले सकती है. इसमें डुअल LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रोम से लैस फ्रंट ग्रिल, 9 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, TFT कलर डिस्प्ले, एम्बीएंट लाइटिंग और लैदर से रैप्ड स्टीयरिंग व्हील इत्यादि. इसके अलावा कंपनी इसमें बेहतर सेफ्टी के लिए एडवांस सेफ्टी फीचर्स को भी शामिल कर सकती है.   लॉन्चिंग को लेकर क्या है रिपोर्ट:   यहां यह जानना जरूरी है कि, अभी फिलहाल इस एसयूवी के नाम को ट्रेडमार्क बस कराया गया है. अभी इसकी लॉन्चिंग को लेकर कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. कई बार वाहन निर्माता वाहनों के ट्रेडमार्क को उक्त बाजार में बस सुरक्षित करवाने के लिए भी रजिस्टर करवा देते हैं. लेकिन हाल ही में अर्बन क्रूज़र की बिक्री को देखते हुए इन कयासों को बल मिला है कि Toyota Raize को यहां के बाजार में उतारा जाए.
 

स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) सेग्मेंट इंडियन मार्केट में तेजी से मशहूर हो रहा है. ख़ासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी कैटेगिरी के वाहनों को ज्यादा खरीदार मिल रहे हैं. अब इस सेग्मेंट में टोयोटा ने भारत में अपनी दो नई एसयूवी Raize और Raize Space को ट्रेडमार्क कराया है. बताया जा रहा है कि, ये मौजूदा Maruti Brezza का रिबैज़्ड वर्जन हो सकता है. इससे पहले टोयोटा ने ब्रेजा पर बेस्ड अपनी अर्बन क्रूज़र को पेश किया था, जो कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सकी. इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार टोयोटा ने ये ट्रेडमार्क पिछले साल अक्टूबर महीने में रजिस्टर करवाया था. 

बता दें कि, ये टोयोटा की तरफ से बिल्कुल नया ट्रेडमार्क नहीं है. ये एसयूवी इंटरनेशनल मार्केट में पहले से ही उपलब्ध है. ग्लोबल मार्केट में Toyota Raize को बतौर कॉम्पैक्ट एसयूवी पेश किया गया है, जिसकी लंबाई तकरीबन 4 मीटर है. ये भी संभव है कि कंपनी इस एसयूवी को 5-सीटर और 7-सीटर दोनों कॉन्फिगरेशन में पेश करे. क्योंकि कंपनी ने रेज़ और रेज़ स्पेस दोनों नाम को रजिस्टर किया है और इससे ये संभावनाएं और भी बढ़ जाती हैं. 

अर्बन क्रूजर नहीं कर सकी कमाल: 

टोयोटा और सुजुकी ने अपने एग्रीमेंट के तहत ब्रेजा पर बेस्ड अर्बन क्रूजर को पेश किया था. लेकिन ये SUV बाजार में कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सकी, जिसका नतीजा रहा है कि कंपनी ने इसे पिछले साल नवंबर महीने में डिस्क्ंटीन्यू कर दिया था. इसके बाद कंपनी ने मारुति ग्रैंड विटारा पर बेस्ड अर्बन क्रूजर हाईराइडर को यहां के बाजार में पेश किया है. ये सेग्मेंट इंडियन मार्केट में तेजी से मशहूर हो रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि, टोयोटा एक बार फिर से अपनी इस नई Raize को पेश कर इस सेग्मेंट में अपनी पकड़ मजबूत कर सकती है. 

Toyota Raize

कैसी है Toyota Raize: 

ग्लोबल मार्केट में जो Toyota Raize उपलब्ध है, उसकी लंबाई 3,995 मिमी और चौड़ाई 1,695 मिमी है. अपने कॉम्पैक्ट आकार के बावजूद, कार अपने बड़े 17-इंच के टायरों और उभरे हुए फेंडर की बदौलत एसयूवी को बेहतर बनाती है. इस एसयूवी में 369 लीटर का बूट स्पेस भी मिलता है. इस एसयूवी को कंपनी ने अपने DNGA प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है. 

हालांकि जापानी बाजार में Raize को कंपनी ने 1.0 लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ भी पेश किया है. लेकिन यहां के बाजार में इसे 1.5 लीटर K15C पेट्रोल इंजन के साथ लॉन्च किया जा सकता है, जो कि मारुति ब्रेज़ा में दिया गया है. ये इंजन 100.6 PS की पावर और 136 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसे 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स से जोड़ा गया है. ये भी संभव है कि कंपनी इसे CNG वेरिएंट में भी पेश करे. 

Toyota Raize

मिल सकते हैं ये फीचर्स: 

यदि कंपनी इसे भारतीय बाजार में पेश करती है तो इसमें एडवांस फीचर्स को शामिल किया जाएगा. कुछ फीचर्स ये मौजूदा मारुति ब्रेज़ा से भी ले सकती है. इसमें डुअल LED प्रोजेक्टर हेडलैंप, क्रोम से लैस फ्रंट ग्रिल, 9 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, सनरूफ, वायरलेस चार्जिंग, एप्पल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी, TFT कलर डिस्प्ले, एम्बीएंट लाइटिंग और लैदर से रैप्ड स्टीयरिंग व्हील इत्यादि. इसके अलावा कंपनी इसमें बेहतर सेफ्टी के लिए एडवांस सेफ्टी फीचर्स को भी शामिल कर सकती है. 

लॉन्चिंग को लेकर क्या है रिपोर्ट: 

यहां यह जानना जरूरी है कि, अभी फिलहाल इस एसयूवी के नाम को ट्रेडमार्क बस कराया गया है. अभी इसकी लॉन्चिंग को लेकर कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. कई बार वाहन निर्माता वाहनों के ट्रेडमार्क को उक्त बाजार में बस सुरक्षित करवाने के लिए भी रजिस्टर करवा देते हैं. लेकिन हाल ही में अर्बन क्रूज़र की बिक्री को देखते हुए इन कयासों को बल मिला है कि Toyota Raize को यहां के बाजार में उतारा जाए. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here