Public Haryana News Logo

स्मार्टफोन में अगर दिख रहे हैं ये साइन तो हो सकती है संभावना, हैकर्स दूर बैठे कर सकते हैं इसे कंट्रोल

 | 
Smartphone Hacking
 

Smartphone Hacking: Smartphone Spying: आपके स्मार्टफोन में कई बार कुछ ऐसे बदलाव अचानक से देखने को मिलते हैं जो किसी को भी हैरान कर सकते हैं. कई बार इन्हें ठीक करवाने के बाद भी ये वैसे ही दिक्कत देते रहते हैं. अगर आप इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं और इन बदलावों के साथ ही फोन इस्तेमाल करते रहते हैं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. दरअसल आजकल ऑनलाइन स्कैम और हैकिंग बेहद ही आम हो गए हैं. यहां तक कि फोन टैपिंग की घटनाएं भी बढ़ रही हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे साइन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस बात का संकेत देते हैं कि आपका फोन कोई दूर बैठ कर सुन रहा है या इसे चोरी-छिपे कंट्रोल कर रहा है. 

स्मार्टफोन जरूरत से ज्यादा हैंग करना

स्टोरेज फुल हो जाने की वजह से कई बार ऐसा होता है जब आप का स्मार्ट फोन हैंग करने लगता है लेकिन यह समस्या अगर स्टोरेज क्लियर करने के बावजूद बनी रहे तो इसके पीछे शक करने की एक बड़ी वजह है क्योंकि हो सकता है कि किसी ने आपका स्मार्टफोन टैप करने की कोशिश की हो ऐसे में आपको स्मार्टफोन का इस्तेमाल बंद करना चाहिए और इसकी जांच करवानी चाहिए.

जरूरत से ज्यादा डेटा खर्च होना 

स्मार्टफोन में वैसे तो इंटरनेट की खबर आपकी जरूरत के अनुसार होती है जब आप जरूरत से ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तब डाटा जल्दी खत्म होता है वही अगर आप थोड़े बहुत वीडियो देखते हैं और थोड़ा बहुत सोशल मीडिया चलाते हैं तब डाटा बचा रहता है लेकिन अगर इतना भी इस्तेमाल ना किया जाए और इसके बावजूद डाटा खत्म हो रहा है तो हो सकता है कि आपके स्मार्टफोन की टैइपिंग की जा रही हो ऐसे में आपको इसकी जांच करवानी चाहिए.

बिना इस्तेमाल बैटरी खत्म होना 

जब स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में कोई ऐप चल रहा हूं या फिर लगातार कोई एक्टिविटी हो रही हो सिर्फ उसी दौरान इसकी बैटरी खत्म होती रहती है लेकिन अगर यह इस्तेमाल नहीं हो रहा है तो बैटरी खत्म नहीं होगी लेकिन आप अगर स्मार्टफोन इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं और बैटरी लगातार खत्म हो रही है तो इस बात पर आपको गौर करने की जरूरत है और गंभीरता से इसे लेना चाहिए क्योंकि आपके स्मार्टफोन में कोई सेंध लगाने की कोशिश भी कर सकता है.

बिना वजह डेटा शेयर होना 
 
अगर आपके स्मार्टफोन से लगातार डाउनलोडिंग या डेटा शेयर की समस्या देखने को मिल रही है जो आपकी तरफ से नहीं की जा रही है तो आपको इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि इसके पीछे स्मार्टफोन टैपिंग हो सकती है.

लोकेशन ऑन रहा 

स्माटफोन यूजर्स को हमेशा अपनी लोकेशन से जुड़ी हुई सेटिंग बंद रखनी चाहिए और आप अगर ऐसा करते हैं और इसके बावजूद भी आप की लोकेशन अपने आप खुल जाती है तो यह गंभीर मामला है आपको इसकी जांच करवानी चाहिए.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here