Public Haryana News Logo

हुंडई एक्सटर और टाटा पंच में हैं कन्फ्यूज तो पढ़ें लें ये खबर! फटाफट चुनी गई अपनी बज़ट में बेस्ट एसयूवी

 | 
Hyundai Exter और Tata Punch
 

Hyundai Exter vs Tata Punch: स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल यानी कि SUV...! बॉडी स्टाइल एक जैसी लेकिन साइज के हिसाब से अलग-अलग नाम. फुल साइज, मिड-साइज, कॉम्पैक्ट और अब मिनी या माइक्रो कह लीजिए. भारत में एसयूवी के कई रूप देखने को मिल रहे हैं और सबसे तेजी से कॉम्पैक्ट और मिनी सेग्मेंट मशहूर हो रहा है. वजह जाहिर है, कम कीमत, बेहतर माइलेज और स्पोर्टी लुक सब कुछ एक साथ. इसी सेग्मेंट में हुंडई ने भी दस्तक देते हुए हाल ही में अपनी सबसे किफायती एसयूवी Hyundai Exter को लॉन्च किया है, इस सेग्मेंट में अब तक Tata Punch का जलवा था. 

हालांकि, इस सेग्मेंट में निसान मैग्नाइट, रेनो किगर और हालिया लॉन्च मारुति फ्रोंक्स जैसे मॉडल पहले से ही मौजूद हैं. लेकिन प्राइस, फीचर्स और लुक के मामले में पहली बार टाटा पंच को सीधी टक्कर मिल रही है. ऐसे में बहुत से लोग हैं जिन्हें इन दोनों गाड़ियों के बीच सही चुनाव करने में मुश्किलें आ रही हैं. आज हम आपको अपने इस लेख में हुंडई एक्सटर और टाटा पंच के बीच एक कम्पैरिजन लेकर आए हैं, यहां पर इंफोग्रॉफिक्स की मदद से आपको इन कारों की डिटेल समझाने की कोशिश की जा रही है. तो आइये जानते हैं कि इन दोनों मॉडल में से कौन सी कार आपके बजट में सबसे बेहतर साबित होगी. 

सबसे पहले बात कर लेते हैं बजट की, यानी कि कीमत- Hyundai Exter को कंपनी ने कुल पांच वेरिएंट्स मे पेश किया है. जिसकी कीमत 5.99 लाख रुपये से शुरू होकर 9.32 लाख रुपये तक जाती है. इसका CNG वेरिएंट दो ट्रिम में आता है, जिसकी कीमत 8.24 लाख रुपये और 8.97 लाख रुपये है. वहीं ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट 7.97 लाख रुपये से शुरू होकर 10 लाख रुपये तक जाता है. 

टाटा पंच की बात करें तो ये केवल एक पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ चार वेरिएंट्स में आती है, जिसकी कीमत 6 लाख रुपये से लेकर 9.52 लाख रुपये के बीच है. अभी इसके CNG वेरिएंट को लॉन्च नहीं किया गया है, हालांकि कंपनी ने बीते ऑटो एक्सपो में इसके सीएनजी वेरिएंट को डुअल सिलिंडर टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया था. वहीं इसके ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट की कीमत 7.50 लाख रुपये से शुरू होकर 9.52 लाख रुपये तक जाती है. ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं. 

लुक और डिज़ाइन: 

Hyundai Exter के फ्रंट लुक की बात करें तो इसमें स्क्वॉयर शेप की हाउजिंग में हेडलैंप दिए गए हैं, इसके अलावा फ्रंट बंपर को सामने की तरफ से पियानो ब्लैक कलर के पैरामेट्रिक ग्रिल से सजाया गया है. ये ग्रिल आपको काफी हद तक हुंडई की कुछ इलेक्ट्रिक कारों की भी याद दिलाएंगे. इसके अलावा 'H' शेप में डे-टाइम-रनिंग लाइट्स इसे और भी बॉक्सी लुक देते हैं. फ्रंट फ्रेंडर को ब्रॉड किया गया है, जिससे सामने का हिस्सा काफी स्पोर्टी दिखता है. 

साइड प्रोफाइल में 15 इंच के डायमंड कट् अलॉय व्हील के उपर ब्लैक व्हील आर्क और साइड मे प्लास्टिक क्लैडिंग पूरे एसयूवी को कवर करते हैं. एक्सटर का पिछले हिस्से को थोड़ा मेसी बनाया गया है, यहां पर भी आपको 'H' शेप में LED डे-टाइम-रनिंग लाइट्स देखने को मिलते हैं. इसके अलावा फ्रंट की ही तर्ज पर रियर सेक्शन में भी पियानो ब्लैक टेक्सचर पीछे की तरफ लोगो के नीचे दिया गया है. 

Tata Punch को कंपनी ने स्पोर्टी बनाने के अपराइट स्टांस दिया है, हालांकि ये झलक आपको एक्सटर में भी मिलती है. पंच के फ्रंट में भी LED डे-टाइम-रनिंग लाइट्स दिए गए हैं, जो कि एक पतली क्रोम स्ट्रिप से कनेक्ट किए गए हैं. इसके अलावा ऐरो शेप में दिए गए प्रोजेक्टर हेडलैंप इसके फ्रंट लुक को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. पंच के साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसके क्रिएटिव वेरिएंट में 16 इंच और अन्य वेरिएंट में 15 इंच के डायमंड कट् अलॉय व्हील मिलते हैं. 

व्हील पर ब्लैक आर्क, भी दिया गया है, जो कि फ्रंट से लेकर साइड में दिए गए ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग से कनेक्ट करते हुए पूरी एसयूवी को कवर करते हैं. कंपनी का दावा है कि, इसके दरवाजे 90 डिग्री तक खुलते हैं, जिससे आप आसानी से पंच में एंट्री और एग्जिट कर सकते हैं. इस एसयूवी में रूफ रेल भी मिलता है, हालांकि इसमें शार्क फिन एंटिना नहीं दिया गया है. इसके अलावा फॉग लैंप इसमें एक अतिरिक्त फीचर के तौर पर देखने को मिलता है. पंच में रियर हैंडल को सी-पिलर में ही इंटिग्रेट किया गया है, जबकि एक्सटर में सामान्य डोर हैंडल मिलते हैं. इसके पिछले हिस्से में स्टार शेप के टेललैंप दिए गए हैं, जो कि रियर लुक को बेहतर बनाते हैं. 

पावर और परफॉर्मेंस: 

Hyundai Exter को कंपनी ने कुल 3 अलग-अलग पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश किया है, जिसमें 1.2 लीटर कप्पा पेट्रोल इंजन (ई20 फ्यूल रेडी) 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (5एमटी) और स्मार्ट ऑटो एएमटी (ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स दिया गया है. इसके अलावा यह एसयूवी 1.2 लीटर बायो-फ्यूल कप्पा पेट्रोल CNG इंजन के साथ भी आती है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स दिया गया है. कंपनी का दावा है कि इसका पेट्रोल वेरिएंट तकरीबन 19 किमी/लीटर और CNG वेरिएंट लगभग 27 किमी/किग्रा तक का माइलेज देता है. 

Tata Punch 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आती है. ये इंजन 64kw की पावर और 113Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑप्शनल ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है. सामान्य तौर पर यह एसयूवी 18 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है. टाटा पंच में कंपनी ने दो अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स भी दिए हैं, जिसमें इको और सिटी शामिल हैं. 

कैसा है इंटीरियर: 

दोनों एसयूवी के केबिन को सिंपल रखते हुए प्रीमियम फील देने की कोशिश की गई है. Hyundai Exter का केबिन काफी हद तक ग्रैंड आई10 नियॉस की याद दिलाता है. इसके केबिन में कंपनी ने 8 इंच (20.32 सेमी) का एचडी इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, इसके अलावा डिजिटल इंस्ट्रमेंट क्लस्टर इस कार को और भी प्रीमियम बनाता है. कंपनी का दावा है कि इसका मॉर्डन लेगरूम और स्पोर्टी सेमी-लैदर अपहोल्सटरी इसके केबिन को और भी बेहतर बनाता है. नई एसयूवी में मल्टी-लैंग्वेज UAI सपोर्ट (10 क्षेत्रीय और 2 अंतरराष्ट्रीय भाषाओं) के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7 एम्बिएंट साउंड दिया गया है जो कि इसके प्रोफाइल को और भी बेहतर बनाने में मदद करता है. Hyundai EXTER को क्रूज़ कंट्रोल जैसी स्मार्ट फीचर्स के साथ लैस किया गया है. 

Tata Punch का केबिन काफी क्लीन है, मल्टीकलर डैशबोर्ड पर सिल्वर एक्सेंट इसे और भी बेहतर बनाता है. इसके अलावा कंपनी ने इसमें ब्लू कलर के हाइलाइटर का भी इस्तेमाल किया है, जो कि AC वेंट्स को कवर करते हैं. एक्सटर में दिए गए सर्कूलर एसी वेंट्स के बजाय पंच में स्क्वॉयर शेप एसी वेंट्स देखने को मिलते हैं. माउंटेड स्टीयरिंग व्हील पर सभी कंट्रोल बटन दिए गए हैं, जो कि आज के समय में काफी ट्रेंड में है. कंपनी का दावा है कि, इसमें 25 यूटिलिटी स्पेस दिए गए हैं, जिसमें आप अपने जरूरत के सामान रख सकते हैं. इसमें 17.78 सेमी का फ्लोटिंग स्टाइल इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो कि एक्सटर के मुकाबले थोड़ा छोटा है.  

फीचर्स: 

Hyunda Exter के बेस वेरिएंट में EBD के साथ ABS, कीलेस एंट्री, सभी सीटों के लिए 3-पॉइंट सीट बेल्ट, फ्रंट पावर विंडो, रियर हेडरेस्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर्स, LED टेल-लैंप, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मैनुअल AC और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं. वहीं इसके टॉप वेरिएंट में ब्लूलिंक टेक के साथ 8 इंच का ट्चस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, डैशकैमरा (डुअल कैमरा के साथ), आगे और पीछे मडगार्ड, ओवर-द-एयर (OTA) अपडेट्स, एम्बीएंड साउंड, Alexa के साथ होम-टू-कार फीचर, वायरलेस चार्जर, रियर वाइपर और वॉशर, सनरूफ (वॉयस इनेबल्ड), क्रूज कंट्रोल (केवल पेट्रोल में), ISOFIX माउंट (बच्चे के लिए सीट), पैडल शिफ्टर (केवल ऑटोमेटिक में), 4 स्पीकर, इलेक्ट्रिक फोल्डिंग विंग मिरर (केवल ऑटोमेटिक में), इलेक्ट्रिकली एड्जेस्टेबल विंग मिरर, रियर पार्सल ट्रे, डे/नाइट IRVM जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

Tata Punch में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटो एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज़ कंट्रोल, कूल्ड ग्लॉव बाक्स, ऑटोमेटिक AC, USB चार्जिंग पोर्ट, 4 स्पीकर 2 ट्वीटर के साथ, पर्सनलाइज़्ड वॉलपेपर, कनेक्टेड कार सेफ्टी, IRA टेक्नोलॉजी, आइडियल स्टार्ट/स्टॉप, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, हाइट एड्जेस्टेबल ड्राइवर सीट, लैदर स्टीयरिंग और गियर नॉब, आटो फोल्ड आउट साइड रियर व्यू मिरर (ORVM), पीछे की सीट के लिए आर्मरेस्ट, रियर वाइपर और वॉशर जैसे फीचर्स दिए गए हैं. 

सेफ्टी फीचर्स: 

Hyundai सबसे बड़ा दांव Exter में दिए जाने वाले सेफ़्टी फीचर्स को ही लेकर खेल रही है. कंपनी का दावा है कि इसमें 40 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जिनमें से 26 स्टैंडर्ड फीचर्स शामिल हैं. इतना ही नहीं, इस एसयूवी में 20 ऐसे फीचर्स दिए जा रहे हैं जिनको लेकर कंपनी का दावा है कि ये सेग्मेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे. इनमें ESC (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल), VSM (व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट) और HAC (हिल असिस्ट कंट्रोल) शामिल हैं. 

इसके अलावा हुंडई एक्सटर में 6 एयरबैग, 3-प्वाइंट सीट बेल्ट और सीटबेल्ट रिमाइंडर (सभी सीटों के लिए), कीलेस एंट्री, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD) के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), रियर पार्किंग सेंसर, ESS, बर्गलर अलार्म और कई अन्य फीचर्स को बतौर स्टैंडर्ड दिया गया है. यानी कि ये सभी वेरिएंट्स में मिलते हैं. सेफ्टी में एक और बेंचमार्क बनाने के लिए इसमें हेडलैंप एस्कॉर्ट फ़ंक्शन, ऑटो हेडलैंप, ISOFIX, रियर डिफॉगर और रियर पार्किंग कैमरा शामिल हैं. इसके अतिरिक्त, Hyundai EXTER डुअल कैमरा के साथ डैशकैम, टीपीएमएस (हाईलाइन) और बर्गलर अलार्म जैसी सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स भी मिलते हैं. 

Tata Punch की बात करें तो ये देश की सबसे सुरक्षित एसयूवी में से एक है, ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में इसे 5-स्टार रेटिंग मिली है. हालांकि अभी एक्सटर का क्रैश टेसट नहीं किया गया है, लेकन कंपनी को बेहतर रेटिंग की उम्मीदे हैं. पंच के सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें बतौर स्टैंडर्ड 2 एयरबैग दिए जा रहे हैं. इसके अलावा रियर पार्किंग कैमरा, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ फ्रंट फॉग लैंप, ऑटोमेटिक हेडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर्स, फॉर्टिफाइड केबिन, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर डिफॉगर, ISOFIX चाइल्ड एंकर जैसे फीचर्स मिलते हैं. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here