Movie prime

 Huawei और SMIC ने उन्नत चिपसेट का अनावरण किया, जो चीन की चिप निर्माण प्रगति का संकेत है

 
 Huawei और SMIC ने उन्नत चिपसेट का अनावरण किया, जो चीन की चिप निर्माण प्रगति का संकेत है
Huawei Technologies ने अपने नवीनतम स्मार्टफोन के लिए एक उन्नत 7-नैनोमीटर प्रोसेसर विकसित करने के लिए चीन के अग्रणी सेमीकंडक्टर निर्माता, SMIC के साथ सहयोग किया है, जैसा कि TechInsights के एक टियरडाउन विश्लेषण में पता चला है।

जैसा कि TechInsights द्वारा रिपोर्ट किया गया है और सोमवार को रॉयटर्स के साथ साझा किया गया है, Huawei का Mate 60 Pro अब किरिन 9000s चिप से लैस है, जिसे सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग इंटरनेशनल कॉर्प (SMIC) द्वारा चीन में निर्मित किया गया है।

पिछले हफ्ते, हुआवेई ने अपने मेट 60 प्रो स्मार्टफोन की बिक्री शुरू की। रिपोर्ट में कहा गया है कि जबकि विशिष्टताओं ने उपग्रह कॉल के लिए इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला, चिपसेट की शक्ति के बारे में विवरण स्पष्ट रूप से अनुपस्थित थे।

यह प्रोसेसर एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि यह SMIC की अत्याधुनिक 7nm तकनीक का प्रारंभिक उपयोग है। जैसा कि शोध फर्म ने नोट किया है, यह विकास एक संपन्न घरेलू चिप पारिस्थितिकी तंत्र स्थापित करने के अपने प्रयासों में चीनी सरकार द्वारा की गई प्रगति को रेखांकित करता है।

कथित तौर पर, फोन खरीदने वाले चीनी उपभोक्ता सोशल मीडिया पर टियरडाउन वीडियो अपलोड कर रहे हैं और स्पीड टेस्ट कर रहे हैं। इन परीक्षणों से संकेत मिलता है कि मेट 60 प्रो सबसे उन्नत 5जी स्मार्टफोन से भी अधिक डाउनलोड गति प्राप्त कर सकता है।

फ़ोन की रिलीज़ ने चीनी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर काफ़ी उत्साह पैदा किया और राज्य मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। कुछ पर्यवेक्षकों ने यह भी बताया कि यह लॉन्च अमेरिकी वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो की यात्रा के साथ हुआ।

2019 से शुरू होकर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपने अत्याधुनिक स्मार्टफोन मॉडल के निर्माण के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण चिप निर्माण उपकरणों तक हुआवेई की पहुंच पर सीमाएं लगा दी हैं। नतीजतन, कंपनी पहले से भंडारित चिप्स पर भरोसा करते हुए, केवल सीमित मात्रा में 5G मॉडल ही पेश कर पाई है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अनुमान है कि साल के अंत तक Huawei 5G स्मार्टफोन सेक्टर में वापसी कर सकती है। इस पुनरुत्थान से एसएमआईसी से चिप निर्माण सहायता के साथ सेमीकंडक्टर डिजाइन टूल में हुआवेई की इन-हाउस प्रगति का लाभ उठाने की उम्मीद थी।

TechInsights के एक विश्लेषक डैन हचिसन के अनुसार, यह विकास संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक महत्वपूर्ण झटका दर्शाता है।

उन्होंने कहा, "रायमोंडो चीजों को ठंडा करने की कोशिश में आता है, और यह चिप [कह रही है] 'देखो हम क्या कर सकते हैं, हमें आपकी जरूरत नहीं है।"

WhatsApp Group Join Now