Public Haryana News Logo

Honda EM1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को यूरोप में लॉन्च किया गया है, जल्द ही इसे एक्टिवा नाम से भारत में भी जारी किया गया है

 | 
 Honda EM1
 भारत की सबसे बड़ी स्कूटर निर्माताओं में से एक होंडा मोटर्स ने यूरोप में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। इस स्कूटर की सबसे खास बात इसमें मिलने वाली स्वैपेबल बैटरी है, जी हां आधिकारिक तौर पर साझा की गई जानकारी के मुताबिक कंपनी ने Honda EM1 नाम से अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस स्कूटर के डिजाइन को बाकी सभी मॉडल्स से अलग रखने की कोशिश की है जो साफ नजर आ रहा है। डिजाइन में बदलाव की सबसे बड़ी वजह युवाओं को आकर्षित करना है, इस स्कूटर में मिलने वाले फीचर्स को भी कंपनी आज की जनरेशन के लिए लेकर आई है।

पिछले साल सितंबर में होंडा मोटर्स ने घोषणा की थी कि वह यूरोप में अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। इसके साथ ही यह भी घोषणा की गई कि अगले कुछ समय में एक के बाद एक 10 नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए जाएंगे, जिनमें Honda EM1 पहले स्थान पर है। अलग-अलग देशों के मुताबिक ग्राहक Honda EM1 स्कूटर को रेंट या लीज पर ले सकते हैं, यानी इसे चलाने के लिए इसे खरीदना अब अनिवार्य नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक होंडा कंपनी 2040 तक जीरो कार्बन एमिशन कंपनी बनने की योजना बना रही है। यह तभी संभव है जब सभी बाइक्स और कारों को इलेक्ट्रिक बेस पर बनाया जाए। आइए जानते हैं इसमें मिलने वाले फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में...

Honda EM1 स्कूटर की टॉप स्पीड 45kmph बताई जा रही है। एलईडी हेडलाइट, एलईडी डीआरएल और चार्जिंग पोर्ट के साथ स्कूटर का लुक और भी अच्छा लगता है।

होंडा EM1 बैटरी
Honda EM1 में दी गई 1.47kwh बैटरी क्रमशः 298mm लंबी, 177mm चौड़ी और 156mm ऊंची है, जबकि इसका कुल वजन 10.3kg है। दावा किया गया है कि इसे 0 से 100% तक चार्ज होने में 6 घंटे लगते हैं, जबकि 25 से 75% तक चार्ज होने में 2 घंटे 40 मिनट लगते हैं।

होंडा EM1 मोटर
Honda EM1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को शक्ति देने वाली मोटर स्कूटर के प्रकार के आधार पर 0.58 kW (0.77 bhp) से लेकर 1.7 kW (2.27 bhp) तक होती है।

जहां तक भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की बात है तो होंडा ने मार्च 2023 के अंत में घोषणा की थी कि वह इलेक्ट्रिक स्कूटर पर काम कर रही है। इसे जल्द ही एक्टिवा सीरीज में लॉन्च किया जा सकता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here