Public Haryana News Logo

हीरो मोटोकॉर्प को पीछे छोड़कर होंडा भारत की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी बन गया, बाइक-स्कूटर की बिक्री बढ़ गई

 In India, Honda Outperforms Hero Motocorp: लंबे समय से भारतीय टू-व्हीलर सेगमेंट में हीरो मोटोकॉर्प की सत्ता को चुनौती देने के बाद, होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया ने आखिरकार इस देशी कंपनी से पहला दोपहिया वाहन का खिताब छीन लिया। बीते अप्रैल में होंडा ने हीरो मोटोकॉर्प से अधिक 5,41,946 बाइक और स्कूटर बेचे।
 | 
होंडा ने छिना  हीरो नंबर 1 का ताज
 होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया ने भारतीय बाजार में पहली बार नंबर 1 दोपहिया वाहन कंपनी का खिताब अपने नाम किया है और बीते महीने, यानी अप्रैल 2024 में इसने देसी कंपनी हीरो मोटोकॉर्प को पछाड़ दिया। वित्त वर्ष 2024-25 की धमाकेदार शुरुआत करते हुए होंडा ने इंडियन मार्केट में 5,41,946 बाइक और स्कूटर्स बेच डाले, जो कि सालाना रूप से 45 फीसदी की तेजी के साथ है। वहीं, हीरो मोटोकॉर्प ने बीते अप्रैल में 5,33,585 टू-व्हीलर्स बेचे और यह आंकड़ा इस देसी कंपनी के लिए 34.71 पर्सेंट की सालाना ग्रोथ के साथ है। चलिए, आपको होंडा और हीरो के दोपहिया वाहनों की बीते महीने की सेल्स रिपोर्ट की तुलना करते बताते हैं।
 

होंडा ने तो सबकी बैंड बजा दी

होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर इंडिया बीते लंबे समय से हीरो मोटोकॉर्प को कड़ी टक्कर दे रही थी, लेकिन वित्त वर्ष 2024-25 के पहले महीने, यानी अप्रैल में इस कंपनी ने आखिरकार हीरो को पछाड़ ही दिया। बीते महीने के 30 दिनों में होंडा ने 5,41,946 मोटरसाइकल और स्कूटर बेचे, जो कि एक साल पहली की इसी अवधि की तुलना में 45 फीसदी ज्यादा है। अब बात करें घरेलू बाजार में बिक्री और एक्सपोर्ट की तो होंडा ने पिछले महीने डोमेस्टिक मार्केट में 4,81,046 टू-व्हीलर्स बेचे और एक्सपोर्ट का आंकड़ा 60,900 यूनिट का रहा। आपको जानकर हैरानी होगी कि होंडा टू-व्हीलर्स की डोमेस्टिक सेल एक साल पहले की तुलना में 42 पर्सेंट बढ़ी है, वहीं एक्सपोर्ट में भी 67 पर्सेंट की तेजी आई है।

हीरो मोटोकॉर्प ने पिछले महीने बेचे 5,33,585 टू-व्हीलर्स

देश-दुनिया की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प बीते अप्रैल में भारत में ही दूसरे नंबर पर खिसक गई। ऐसा पहली बार हुआ है, जब होंडा ने हीरो को पछाड़ने में कामयाबी हासिल की है। हीरो मोटोकॉर्प ने बीते अप्रैल में 5,33,585 दोपहिया वाहन बेचे, जो कि 34.71 पर्सेंट की सालाना ग्रोथ के साथ है। लेकिन यह आंकड़ा होंडा से 8,361 यूनिट पीछे रह गया। एक साल पहले अप्रैल 2023 में हीरो मोटोकॉर्प ने 3,96,107 टू-व्हीलर्स बेचे थे।

इन बाइक्स और स्कूटर की बंपर डिमांड

इन सबके बीच आपको बता दें कि आखिरकार भारतीय बाजार में हीरो और होंडा के कौन-कौन से मोटरसाइकल और स्कूटर्स की सबसे ज्यादा बिक्री होती है तो इस लिस्ट में हीरो स्प्लेंडर और होंडा एक्टिवा का नाम सबसे ऊपर आता है। इसके बाद होंडा एसपी125, शाइन सीरीज और हीरो एचएफ डीलक्स समेत और बाइक्स की अच्छी बिक्री होती है। इन दोनों कंपनियों ने बजट प्राइस में 100 सीसी से लेकर 125 सीसी तक के अच्छे मोटरसाइकल और स्कूटर पेश किए हैं, जिनकी माइलेज और परफॉर्मेंस भी अच्छी है और यही वजह है कि इनकी बंपर बिक्री होती है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here