Public Haryana News Logo

Heating Blower आज ही जान लें इसकी सच्चाई रात में क्यों नहीं चलता छोड़ना चाहिए1

 | 
 Heating Blower आज ही जान लें इसकी सच्चाई रात में क्यों नहीं चलता छोड़ना चाहिए1
 

ऐसा कई बार देखा गया है जब आप लगातार हीटिंग ब्लोअर चलाते हैं तो कई बार आपको दम घुटने जैसा महसूस होता है. ऐसा ना हो इसलिए कभी भी अपने बेड के पास हीटिंग ब्लोअर नहीं रखना चाहिए और कुछ घंटे इस्तेमाल करने के बाद इसे बंद कर देना चाहिए.

हीटिंग ब्लोअर अगर कमरे में लगातार चलाया जाए तो इसकी वजह से कमरे में मौजूद नमी पूरी तरह से खत्म हो जाती है जिसके चलते आपको चर्म रोग हो सकता है जिसमें आपकी स्किन पर कई तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं.

अगर आपको जरूर से ज्यादा सर्दी की वजह से अपने कमरे में हीटिंग ब्लोअर चलाना पड़ रहा है तो अच्छी तरह से वेंटिलेशन रखना आपके लिए सबसे जरूरी है. कोशिश करनी चाहिए कि कुछ घंटे इस्तेमाल करने के बाद इसे बंद कर देना चाहिए और फिर सोने के लिए जाना चाहिए.

अगर आप हीटिंग ब्लोअर को सारी रात अपने कमरे में चला कर सोते हैं तो इसकी वजह से कमरे में मौजूद ऑक्सीजन नष्ट हो सकती है और कमरे में कार्बन डाइऑक्साइड की अधिकता की वजह से आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है.

हीटिंग ब्लोअर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा उसे समय करना चाहिए जब सर्दियां बर्दाश्त के बाहर हो जाए, दरअसल यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसकी वजह से आपके शरीर में कई दिक्कतें हो सकती हैं और इतना ही नहीं यह जानलेवा भी साबित हो सकता है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here