Public Haryana News Logo

कभी जानने की कोशिश की आपने? सीलिंग फैन की पंखुड़ी पर गंदगी जमने से क्या होता है

 | 
सीलिंग फैन की पंखुड़ी पर गंदगी जमने से क्या होता है
नई दिल्ली. सीलिंग फैन सभी घर में होता है. गर्मी के मौसम में इसके जरिए कूलर और एयर कंडीशनर की कूलिंग को पूरे रूम में डायवर्ट किया जाता है, लेकिन कई बार पंखा पंखुड़ी पर जमी गंदगी की वजह से ठीक से हवा नहीं देता, जिसके बाद आप सोचते हैं कि पंखा खराब हो गया और इसे ठीक कराने के लिए आप मैकेनिक को बुलाकर पैसे खर्च करते हैं.

इसलिए हम आपके लिए पंखुड़ी पर गंदगी जमा होने पर होने वाले नुकसान और इसे साफ करने की जानकारी लेकर आए हैं. अगर आपके पंखे की पंखुड़ी पर भी गंदगी जम गई है, तो आप यहां बताई गई टिप्स को फॉलो करके अपने पंखे को बिना पैसे खर्च किए ठीक कर सकते हैं.

क्यों जमती है पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी


अगर आप पंखा यूज करते है या ये हमेशा बंद रहता है. फिर भी इसकी पंखुड़ी पर गंदगी जमा हो जाती है, ये सवाल आपके मन में हमेशा उठता होगा. दरअसल वायुमण्डल में डस्ट रहती है, जो कि किसी भी चीज पर जमा होना शुरू हो जाती है. हम पंखे की पंखुड़ी को लंबे समय तक साफ नहीं करते, जिसके चलते इस पर ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है.

पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी जमा होने से क्या होता है


अगर आपके पंखे की पंखुड़ी पर गंदगी जमा हो गई है, तो ये तेज हवा देना बंद कर देगा. जिसके चलते आपके रूम में कूलर और एयर कंडीशनर की कूलिंग प्रॉपर डायवर्ट नहीं होगी. ऐसे में आपको तेज गर्मी से राहत नहीं मिलेगी.

कैसे करें पंखे की पंखुड़ी साफ


अगर आपके पंखे की पंखुडी गंदी हो गई हैं, तो आप नॉर्मल पानी में कपड़ा भिगो कर इसे साफ कर सकते हैं. वहीं आपकी पंखुड़ी ज्यादा गंदी हैं, तो आप कास्टिक सोडा पानी में डालकर इसे गर्म करें और फिर कपड़े को इसमें भिगो कर पंखुडी साफ करें. ऐसा करने से आपके पंखे की पंखुड़ी एकदम साफ हो जाएगी और आपका पंखा पहले की तरह हवा देगा.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here