Public Haryana News Logo

किसानों के लिए खुशखबरी; पीएम किसान योजना की 14 वीं किस्त इस दिन होगी जारी

 | 
उस समय 8.42 करोड़ किसानों को 13वीं किस्त का भुगतान किया जा चुका था। किस्त के करीब दो महीने बाद 14वीं किस्त को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है। योजना के तहत किसानों को 14वीं किस्त के रूप में 2,000 रुपये और सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं।  14वीं किस्त का खाता जल्द आने की संभावना है  तय कार्यक्रम के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच जारी होनी है. पिछले वर्ष इसी अवधि में प्राप्त 11वीं किस्त को 31 मई 2022 को स्थानांतरित कर दिया गया था। लेकिन इस बार 14वीं किस्त जल्द आने की संभावना है. सूत्रों का दावा है कि सरकार द्वारा इस साल 15 मई के आसपास किसानों के खातों में किस्त भेजे जाने की उम्मीद है।   तलाकशुदा महिला ने बेटी के साथ बनाए 20 साल के युवक से संबंध, साथ करता था दोनों काम  आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी  दरअसल इस साल की किस्त का पैसा जल्द आने की उम्मीद है क्योंकि बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. ऐसे में समय पर पैसा आने पर किसानों को आर्थिक मदद मिल सकती है। हालांकि, सरकार की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।  तलाकशुदा महिला ने बेटी के साथ बनाए 20 साल के युवक से संबंध, साथ करता था दोनों काम  कैसे पंजीकृत करें  यदि आप योजना के लिए पात्र हैं और आप पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन (pm kisan yojana online apply) दोनों तरीकों से पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्षेत्र के पटवारी (लेखाकार) या पीएम किसान योजना के लिए चयनित नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा। यहां प्रासंगिक फॉर्म भरें और अपने दस्तावेज जमा करें। आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र (CSC) से भी संपर्क कर सकते हैं।
 

PM Kisan 14th Installment Date: देश के सवा करोड़ से ज्यादा किसान पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त  (PM Kisan 14th installment 2023) का इंतजार कर रहे हैं. इससे पहले सरकार की ओर से 27 फरवरी को किसानों के खातों में 13वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी.

तलाकशुदा महिला ने बेटी के साथ बनाए 20 साल के युवक से संबंध, साथ करता था दोनों काम

उस समय 8.42 करोड़ किसानों को 13वीं किस्त का भुगतान किया जा चुका था। किस्त के करीब दो महीने बाद 14वीं किस्त को लेकर एक बड़ी अपडेट आई है। योजना के तहत किसानों को 14वीं किस्त के रूप में 2,000 रुपये और सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं।

14वीं किस्त का खाता जल्द आने की संभावना है

तय कार्यक्रम के मुताबिक पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 14वीं किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच जारी होनी है. पिछले वर्ष इसी अवधि में प्राप्त 11वीं किस्त को 31 मई 2022 को स्थानांतरित कर दिया गया था। लेकिन इस बार 14वीं किस्त जल्द आने की संभावना है. सूत्रों का दावा है कि सरकार द्वारा इस साल 15 मई के आसपास किसानों के खातों में किस्त भेजे जाने की उम्मीद है।

तलाकशुदा महिला ने बेटी के साथ बनाए 20 साल के युवक से संबंध, साथ करता था दोनों काम

आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी

दरअसल इस साल की किस्त का पैसा जल्द आने की उम्मीद है क्योंकि बेमौसम बारिश से किसानों को भारी नुकसान हुआ है. ऐसे में समय पर पैसा आने पर किसानों को आर्थिक मदद मिल सकती है। हालांकि, सरकार की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है।

तलाकशुदा महिला ने बेटी के साथ बनाए 20 साल के युवक से संबंध, साथ करता था दोनों काम

कैसे पंजीकृत करें

यदि आप योजना के लिए पात्र हैं और आप पंजीकरण करना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन (pm kisan yojana online apply) दोनों तरीकों से पंजीकरण कर सकते हैं। इसके लिए आपको क्षेत्र के पटवारी (लेखाकार) या पीएम किसान योजना के लिए चयनित नोडल अधिकारी से संपर्क करना होगा। यहां प्रासंगिक फॉर्म भरें और अपने दस्तावेज जमा करें। आप अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र (CSC) से भी संपर्क कर सकते हैं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here