Public Haryana News Logo

अभी सुधर जाओ! 15 हजार रुपये का Challan कटेगा, अगर ये गलती की तो

 | 
Challan
 

Drink And Drive Challan: भारत में कड़े यातायात नियम लागू हैं और इनका सख्ती के साथ पालन कराया जा रहा है. यातायात नियम का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाती है, जिसमें जुर्माना लगाने से लेकर जेल तक हो सकती है. देश में ड्रिंक एंड ड्राइव (नशे में ड्राइविंग करना) को लेकर सख्त नियम है. लेकिन, फिर भी बहुत से लोग इसपर ध्यान नहीं देते हैं. किसी को भी ड्रिंक एंड ड्राइव करने से बचना चाहिए क्योंकि यह खतरनाक होती है और आप हादसे का शिकार हो सकते हैं.

अगर आप ड्रिंक एंड ड्राइव करते हैं तो आगे से ऐसा ना करें और अगर कभी पहले आपका ड्रिंक एंड ड्राइव का चालान कट चुका है तब तो और ज्यादा सावधान रहें क्योंकि अगली बार पड़ने जाने पर जुर्माना बढ़ जाएगा. पहली बार नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाने पर 10,000 रुपये के चालान और/या 6 महीने की जेल का प्रावधान है जबकि अगर दोबारा नशे में ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो 15,000 रुपये का चालान कट सकता है और/या 2 साल की जेल तक हो सकती है.

इसके अलावा बिना लाइसेंस के वाहन चलाने पर भी जुर्माने का प्रावधान है, अगर आप बिना ड्राइविंग लाइसेंस के मोटर वाहन चलाते हुए पकड़े जाते हैं तो 5,000 रुपये का चालान कट सकता है. वहीं, बिना बीमा के वाहन चलाने पर 2,000 रुपये का चालान कट सकता है और/या 3 महीने की जेल और कम्यूनिटी सर्विस करनी पड़ सकती है.

इनके अलावा, सिग्नल जंपिंग पर 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक का चालान कट सकता है और बिना हेलमेट के बाइक या स्कूटर चलाने पर 1,000 रुपये का चालान कटता है. बिना सीट बेल्ट लगाए कार चलाने पर भी 1,000 रुपये का चालान कटता है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here