Public Haryana News Logo

एक्सक्लूसिव: लॉन्च से पहले नजर आई Hyundai Exter! तस्वीरों में देखें कैसी दिखती है ये किफायती एसयूवी

 | 
Hyundai
 

Hyundai आज इंडियन मार्केट में अपनी सबसे किफायती एसयूवी 'Exter' को लॉन्च करने जा रही है. लेकिन इसकी लॉन्च से पहले ही ये एसयूवी देश के अलग-अलग डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो चुकी है. हालांकि कंपनी पहले ही अपनी एक्सटर की ग्राफिकल इमेज को मीडिया से शेयर कर चुकी है, लेकिन आज हम आपके लिए इस एसयूवी की कुछ एक्सक्लूसिव तस्वीरें लेकर आए हैं, जिससे आप इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर के बारे में बारीकी से जान सकेंगे. तो आइये देखते हैं कैसी है नई Hyundai Exter. 


Hyundai Exter कंपनी के पोर्टफोलियो की सबसे सस्ती एसयूवी होगी, जो कि मौजूदा Venue के नीचे पोजिशन करेगी. इसकी आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू की जा चुकी है, जिसे कंपनी के डीलरशिप और ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से बुक किया जा सकता है.
 


Hyundai Exter को कुल पांच वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा, जिसमें EX, S, SX, SX(O) और टॉप मॉडल के तौर पर SX(O) कनेक्ट शामिल है. संभव है कि इसके टॉप वेरिएंट में कुछ कनेक्टेड कार फीचर्स भी देखने को मिले. बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से टाटा पंच, रेनो किगर, निसान मैग्नाइट जैसे मॉडलों को टक्कर देगी.

Exter माइक्रो SUV के लिए बुकिंग ज़ोरों पर है और डीलर्स द्वारा बताया जा रहा है कि ज्यादातर लोगों ने ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वेरिएंट का चुनाव किया है. हालांकि, कि संभव है कि कीमतों की घोषणा के बाद बुकिंग और वैरिएंट स्प्लिट में बदलाव देखने को मिले. क्योंकि, ज्यादातर लोग कीमतों के बाद ही अपने बजट के अनुसार वेरिएंट को फाइनल करते हैं.


Exter में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का Kappa पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है, जो कि आपको ग्रांड आई10 नियॉस, आई20 और वेन्यू जैसे मॉडलों में देखने को मिली है. माना जा रहा है कि ये 83hp की पावर और 114Nm का टॉर्क जेनरेट करेगी. इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है.


Hyundai Exter में कंपनी 40 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को शामिल करने का दावा कर रही है. बताया ये भी जा रहा है कि, इनमें से 26 सेफ्टी फीचर्स ऐसे होंगे जिन्हें कंपनी सभी वेरिएंट्स में दे सकती है. इसमें 6 एयरबैग को बतौर स्टैंडर्ड दिया जा रहा है, जो कि सभी वेरिएंट्स में मिलेगा. 


इस एसयूवी को कंपनी फिटेड CNG वेरिएंट में भी पेश कर रही है, जो कि बाजार में इसकी सेल्स को बेहतर बनाने में मदद करेगी. बीते ऑटो एक्सपो में टाटा मोटर्स से Punch एसयूवी के सीएनजी वेरिएंट को भी शोकेस किया था, लेकिन उसे लॉन्च किए जाने में अभी वक्त लगेगा. तब तक के लिए इसका फायदा Exter को मिलेगा. 


इस SUV में जो सनरूफ दिया जा रहा है वो वॉयस-इनेबल्ड है और 'ओपन सनरूफ' या 'आई वांट टू सी द स्काई' जैसे कमांड देने पर ये सनरूफ तत्काल रिस्पांड करता है. कंपनी इस एसयूवी को एक नए रंग में पेश कर रही है, जिसे कंपनी ने 'रेंजर खाकी' (Ranger Khaki) नाम दिया है. ये 


Exter का केबिन अपने सेग्मेंट के लिहाज से स्पेसियश दिख रहा है, इसके डैशबोर्ड पर Aura जैसा ही टेक्स्चर डिजाइन देखने को मिलता है. इस एसयूवी के इंटीरियर को ज्यादा से ज्यादा प्रीमियम फील देने की कोशिश की गई है, हालांकि ये अलग-अलग वेरिएंट्स के अनुसार भिन्न होगा.

Exter के अंदर डोर्स पर छोटे-छोटे स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं, जिसमें आप अपने जरूरत के कुछ सामान रख सकते हैं. दरवाजे में बॉटल के लिए जो जगह दी गई है वो बहुत ज्यादा बड़ी नहीं है. लेकिन छोटी बॉटल आसानी से रखी जा सकती है. 


इसमें टू-स्पोक माउंटेड स्टीयरिग व्हील दिया गया है, जिससे आप कई फंक्शन कंट्रोल कर सकते हैं. इसके अलावा 2.31 इंच का एलसीडी डिस्प्ले, स्मार्टफोन ऐप-बेस्ड कनेक्टिविटी और कैमरे के लिए कई रिकॉर्डिंग मोड दिए जा रहे हैं, जो कि फुल एचडी वीडियो रिज़ॉल्यूशन के साथ आते हैं. इसके हाई वेरिएंट में 8.0 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा रहा है. 


Exter में डैशकैम भी दिया जा रहा है, जो कि इसे सेग्मेंट सबसे अलग बनाता है. ये कैमरा कार के फ्रंट और रियर दोनों तरफ की स्थिति पर नज़र रखते हैं. इसमें अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि, ड्राइविंग (नॉर्मल), कोई घटना (सेफ्टी) या वेकेशन (टाइम-लैप्स) इत्यादि के तौर पर.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here