Movie prime

 पेट्रोल के साथ इलेक्ट्रिक से भी! जानिए दुनिया की पहली हाइब्रिड मोटरसाइकिल - 2024 कावासाकी निंजा 7 हाइब्रिड आधिकारिक तौर पर दुनिया की पहली मजबूत हाइब्रिड मोटरसाइकिल की घोषणा की गई

 
Kawasaki Ninja 7 Hybrid
पेट्रोल के साथ इलेक्ट्रिक से भी चलेगी! आ गई दुनिया की पहली हाइब्रिड बाइक
 
 जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी कावासाकी ने अपनी मशहूर बाइक Ninja को बिल्कुल ही नए अवतार में पेश किया है. कंपनी ने इस बाइक के नए हाइब्रिड वर्जन को लॉन्च किया है.

Kawasaki Ninja 7 Hybrid

ये दुनिया की पहली हाइब्रिड बाइक है जो कि पारंपरिक ICE इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से भी चलेगी. कंपनी ने इसमें रेगुलर पैरलल-ट्विन इंजन के साथ ही इलेक्ट्रिक मोटर भी इस्तेमाल किया है.

कावासाकी ने अपनी इस नई बाइक को Ninja 7 Hybrid नाम दिया है, जिसे फिलहाल यूरोप और यूके के बाजार में उतारा गया है. कंपनी ने इस बाइक में एडवांस तकनीक और फीचर्स को शामिल किया है.

इस बाइक में 451cc की क्षमता का पैरलल-ट्वविन इंजन दिया गया है साथ ही इसमें 9-किलोवॉट (12Ps) की पावर जेनरेट करने वाला 48-वोल्ट का बैटरी पैक भी दिया है.

आमतौर पर ये मोटरसाइकिल 58.3PS की पावर जेनरेट करता है लेकिन इसे ई-बूस्ट टेक्नोलॉजी के साथ लगभग 68.6PS तक बढ़ाया जा सकता है. इस बाइक में लिथियम बैटरी को सीट के नीचे लगाया गया है.

निंजा 7 हाइब्रिड को 650 सीसी से 700 सीसी सेग्मेंट की बाइक्स जैसे ही परफॉर्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. हालांकि, ये भी कहा गया है कि इसका एक्जेलरेशन 1000 सीसी की सुपरस्पोर्ट बाइक्स जैसा है.

जहां पावर के मामले में ये बाइक 1000 सीसी की मोटरसाइकिलों को टक्कर देती है वहीं इसका माइलेज किसी 250 सीसी की बाइक जैसा होगा. हालांकि अभी इसके माइलेज फिगर के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है.

लेकिन स्ट्रांग हाइब्रिड सिस्टम का लाभ बेहतर माइलेज के तौर पर जरूर देखने को मिलेगा. इसमें एक "ऑटोमेटिक लॉन्च पोजिशन फाइंडर" सिस्टम दिया गया है जो यह सुनिश्चित करता है कि जब भी आप रुकें तो आप पहले गियर में हों.

इसकी हैंडलिंग को बेहतर बनाने के लिए इसमें कावासाकी के प्रसिद्ध ट्रेलिस-टाइप चेसिस के मॉडिफाइड वर्जन का उपयोग किया गया है, और 48V लिथियम-आयन बैटरी को चेसिस के बीच में रखा गया है.

चालक इस बाइक में तीन राइडिंग मोड्स (स्पोर्ट-हाइब्रिड, इको-हाइब्रिड और ईवी) के बीच स्विच कर सकते हैं, इसका उपयोग विभिन्न राइडिंग परिस्थितियों और प्रदर्शन के अनुसार किया जा सकता है.

इसमें "वॉक मोड" भी दिया गया है जो सवारों को कम गति से चलने और पार्किंग में मदद करेगा, और ईंधन बचाने और उत्सर्जन को कम करने के लिए एक आइडल-स्टॉप सिस्टम डिज़ाइन किया गया है.

फिलहाल इसकी कीमत के बारे में अभी कोई घोषणा नहीं की गई है, कंपनी का लक्ष्य है कि इसे जनवरी 2024 तक बाजार में बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा. संभव है कि इसे भारतीय बाजार में भी उतारा जाए.
WhatsApp Group Join Now