Public Haryana News Logo

Electric Bike-Scooter : इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक्स हो जाएंगे महंगे! सरकार ने सब्सिडी में की कटौती

 मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे हैं।हालांकि, सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दी जाती है। लेकिन, सब्सिडी के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ICE (इंटरनल कम्बस्शन इंजन) वाले वाहनों की तुलना में ज्यादा है।
 | 
Electric Bike-Scooter
 

Electric Bike-Scooter Subsidy Reduced: मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे हैं। हालांकि, सरकार की ओर से इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दी जाती है। लेकिन, सब्सिडी के बावजूद इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत ICE (इंटरनल कम्बस्शन इंजन) वाले वाहनों की तुलना में ज्यादा है। अब अगर दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बात की जाए तो उनकी कीमतें और ज्यादा बढ़ने वाली है क्योंकि केंद्र सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर पर मिलने वाली सब्सिडी में कटौती की है। नई घटी हुई सब्सिडी 1 जून, 2023 से लागू होगी।

भारी उद्योग मंत्रालय (Heavy Industries Ministry) ने ऐलान किया है। कि सब्सिडी की रकम 15000 रुपये प्रति किलोवाट के बजाय अब 10000 रुपये प्रति किलो वाट होगी। सरकार ने सब्सिडी में 5000 रुपये प्रति किलोवाट की कटौती है। यह 1 जून से लागू हो जाएगी।मंत्रालय ने नोटिफिकेशन में कहा है। कि घटी हुई सब्सिडी 1 जून के बाद रजिस्टर्ड होने वाले इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स पर लागू होगी। यानी, अगर कोई इस मई के महीने में इलेक्ट्रिक बाइक या स्कूटर खरीदता है। तो वह कुछ पैसे बचा सकेगा।

क्या होगा इसका असर

सरकार के इस फैसले का असर सीधा उन लोगों की जेब पर पड़ेगा जो इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदना चाह रहे हैं। क्योंकि अब उन्हें कम सब्सिडी मिलेगी। कम सब्सिडी मिलने के कारण दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन के लिए उन्हें ज्यादा कीमत चुकानी होंगी। इससे इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री पर भी असर पड़ सकता है। क्योंकि पहले से ही लोगों को इस बात की शिकायत है कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन महंगे हैं।

अब सब्सिडी में कटौती के बाद इनकी कीमतें और बढ़ेंगी, जिससे हो सकता है। कि लोग इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन खरीदते समय एक बार फिर से विचार करना चाहें और अंत में ना खरीदने का फैसला ले। हो यह भी सकता है कि कंपनियां अपने ई-दोपहिया वाहनों की कीमत कम रखने के लिए उनमें फीचर्स कम देना शुरू कर दें।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here