Movie prime

 Dynamo Torch: ये Flash Light? वजह जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

 
Dynamo Torch
 

डायनेमो फ्लैशलाइट: एडवेंचर के शौकीनों के लिए बाजार में कई तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट उपलब्ध हैं। इन गैजेट्स का इस्तेमाल आप ट्रैवलिंग, आउटिंग, कैंपिंग के साथ-साथ कई अन्य कामों में भी कर सकते हैं। हालाँकि, अब इन गैजेट्स में एक नए प्रोडक्ट का नाम जुड़ गया है, जिसके बारे में शायद आप भी नहीं जानते होंगे। आज हम इन्हीं में से एक प्रोडक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो मार्केट में काफी ट्रेंड में है और लोग इसका इस्तेमाल धड़ल्ले से कर रहे हैं। आपको बता दें कि ये एक खास टॉर्च है जिसका लोग जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं. आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

यह मशाल क्या है?

दरअसल हम जिस टॉर्च की बात कर रहे हैं उसे असल में डायनमो फ्लैशलाइट के नाम से जाना जाता है, यह अमेज़न पर मैत्रेयी एंटरप्राइजेज प्लास्टिक पोर्टेबल हैंड प्रेस टॉर्च फ्लैशलाइट के नाम से उपलब्ध है। यह सामान्य टॉर्च की तरह ही जलता है लेकिन इसमें एक बड़ा अंतर है और वह अंतर यह है कि इसमें बैटरी का उपयोग नहीं किया जाता है। दरअसल, इस टॉर्च में बैटरी की जगह एक खास तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, जिससे इसमें बिजली सप्लाई होती है और बिना बैटरी के भी इस टॉर्च का बल्ब जलने लगता है।

किस तकनीक से लैस

इस टॉर्च में सामान्य बैटरी का उपयोग करने के बजाय यहां डायनेमो का उपयोग किया जाता है। ये वही तकनीक है जिसकी मदद से गाड़ियों में भी हेडलाइट जलाई जाती है. हालाँकि, इस टॉर्च की रोशनी बनाए रखने के लिए इस डायनेमो को लगातार चलाना पड़ता है। इस डायनेमो को चालू रखने के लिए आपको इसमें दिए गए एक लीवर को लगातार दबाना पड़ता है, जिससे डायनेमो घूमता रहता है और ऊर्जा उत्पन्न होती रहती है। अगर आप भी इसे चलाते हैं तो आपको भी यह टॉर्च बेहद पसंद आएगी. इसे Amazon से महज 600 रुपये में खरीदा जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now