Public Haryana News Logo

कार खरीदने के बाद न करें ये 3 गलतियां, इंजन हो जाएगा बंद, पैसे होंगे बर्बाद

 | 
Car खरीदने के बाद मत कर बैठना ये 3 गलती, इंजन पड़ जाएगा ठप, पैसों की होगी बर्बादी
 

New Car Maintenance Tips: देश में हर महीने लाखों कारों की बिक्री होती है. लोग समझते है कि कार पुरानी हो जाने के बाद उसका खास ख्याल रखना पड़ता है. लेकिन जब कार बिलकुल नई होती है, तब भी इसे एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. इसका इंजन बिलकुल नया होता है, जिस वजह से आपको कार इस्तेमाल करते समय कुछ नियमों का पालन करना होता है. ये नियम कार कंपनी भी आपको बताती है. नई कार को सही तरीके से रखने के लिए कुछ टिप्स हम आपको बताना चाहते हैं.

1. सबसे पहले, नई कार की पहली सर्विस का ध्यान रखें. कार के निर्माता की तरफ से दिए गए सर्विस टाइम पर सर्विस कराएं. इससे आपकी कार को नुकसान नहीं होगा और आपकी कार की अवधि भी बढ़ जाएगी. इस सर्विस में लेबर चार्ज भी नहीं लिया जाता. आमतौर पर पहली सर्विस 1000 किमीं. के बाद होती है. 

2. नई कार को तेज रफ्तार में न चलाएं. इससे इंजन पर असर पड़ता है और फ्यूल की खपत भी बढ़ जाती है. गाड़ी को समूथ चलाने के लिए कम एक्सिलरेट का इस्तेमाल करें. विशेषज्ञों का मानना है कि करीब 2,500 किलोमीटर तक चलने के बाद कार के सभी पार्ट्स अपने सही जगह पर ठीक ढंग से बैठ जाते हैं और वो बेहतर परफार्मेंश के लिए तैयार होते हैं.

3. अपनी गाड़ी में ओवर लोडिंग न करें. इससे गाड़ी के टायर्स, सस्पेंशन और इंजन पर बुरा असर पड़ता है. गाड़ी में जरूरत से ज्यादा सामान रखने से बचें. यह काम नई ही नहीं, पुरानी कार के साथ भी नहीं करना चाहिए.

इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी नई कार को सही तरीके से रख सकते हैं. इससे आपकी कार की अवधि बढ़ेगी और आपको अधिक खर्चे से बचाएगी. नई कार से सम्बंधित किसी भी समस्या के लिए सर्विस सेंटर से संपर्क करें.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here