Movie prime

 CPU Placing: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे गलती क्यों डेस्कटॉप के CPU को इस डायरेक्शन में नहीं रखना चाहिए? 

 सीपीयू प्लेसिंग: अगर आप डेस्कटॉप पर एडिटिंग या गेमिंग करते हैं तो आपको भूलकर भी अपने डेस्कटॉप का सीपीयू इस दिशा में नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे आप बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं।
 
CPU Placing
सीपीयू प्लेसमेंट टिप्स: कंप्यूटर की सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू) डेस्कटॉप के मुख्य हार्डवेयर घटकों में से एक है, जो आपके कंप्यूटर के आवश्यक कार्यों को नियंत्रित करती है। इसे डेस्कटॉप का मस्तिष्क भी कहा जाता है। अगर इसमें कोई खराबी होगी तो आप डेस्कटॉप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यह कंप्यूटर के प्रदर्शन, कम्प्यूटेशनल गतिविधियों, गेमिंग, मल्टीटास्किंग आदि के लिए जिम्मेदार है। इसलिए, सीपीयू का सावधानीपूर्वक उपयोग करना महत्वपूर्ण है। इतना ही नहीं, यह जानना भी बेहद जरूरी है कि सीपीयू को किस दिशा में रखना चाहिए, अगर आप इसके बारे में नहीं जानेंगे तो अपना ही नुकसान करा लेंगे।

तापमान प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है

उच्च गतिविधि के दौरान सीपीयू गर्म हो जाता है। इससे परफॉर्मेंस पर असर पड़ सकता है, इतना ही नहीं इसकी लाइफ भी कम हो सकती है। ऐसे में सीपीयू के पिछले हिस्से में सिस्टम कूलिंग सिस्टम पंखे दिए जाते हैं।

डेस्कटॉप का सीपीयू किस दिशा में रखना चाहिए?

सीपीयू को उचित हवादार जगह पर रखना चाहिए ताकि उसके चारों ओर हवा की स्वतंत्रता रहे और उसका तापमान नियंत्रित रहे। सीपीयू को अन्य उपकरणों जैसे मॉनिटर, दीवार आदि से पर्याप्त दूरी पर रखें। यदि ऐसा नहीं किया गया तो सीपीयू को उचित वेंटिलेशन नहीं मिलेगा और यह अत्यधिक गर्म हो जाएगा। सीपीयू में केबल नहीं होनी चाहिए, इतना ही नहीं कूलिंग सिस्टम ठीक से चलने के लिए सीपीयू में पर्याप्त जगह होनी चाहिए। केस के अंदर अतिरिक्त पंखे या कूलिंग सॉल्यूशन का उपयोग करने से भी तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। कुल मिलाकर सीपीयू को ऐसे स्थान पर नहीं रखना चाहिए जहां वेंटिलेशन उपलब्ध न हो। अगर आप सीपीयू को बताई गई दिशा में रखेंगे तो यकीन मानिए इसमें कोई दिक्कत नहीं आएगी। इस पर आपको सालों तक कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

WhatsApp Group Join Now