Movie prime

 CNG स्कूटर, Activa में मिलेगा विकल्प! पेट्रोल की कीमतों से बचने के लिए खरीदें 

 
Activa
 

CNG Scooter: हीरो और होंडा दो ऐसी कंपनियां है जो टू व्हीलर सेगमेंट में भारतीय बाजार पर राज करती हैं। अब जानकारी मिली है कि होंडा अपनी बेहतरीन स्कूटर एक्टिवा को सीएनजी वेरिएंट में लॉन्च करने वाली है। हालांकि यह पहली बार होगा जब सीएनजी के साथ कोई टू व्हीलर सड़कों पर देखने को मिलेगी।

दोपहिया वाहन में खासकर स्कूटर इतनी अच्छी माइलेज नहीं देती है और पेट्रोल की कीमत दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसीलिए कंपनी ने इसे सीएनजी में लाने का फैसला किया। कुछ समय पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होंडा एक्टिवा सीएनजी को देखने का मौका मिला था। हालांकि यह कंपनी के द्वारा नहीं बनाई गई थी।

लेकिन अब होंडा सीएनजी स्कूटर बनाएगी ऐसा कहा जा रहा है। हालांकि होंडा ने अभी तक इस पर आधिकारिक बयान नहीं दिया है। अब देखना होगा कि कंपनी इसे लॉन्च करती है या नहीं। अगर सीएनजी स्कूटर लॉन्च होती है माइलेज काफी ज्यादा होने वाली है।

Honda Activa का CNG मॉडल

अगर होंडा एक्टिवा सीएनजी लॉन्च होती भी है तो इसके इंजन में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा। इसके आगे के स्पेस में हमें दो सिलेंडर देखने को मिल सकते हैं। यह दोनों सिलेंडर में 10 किलो तक सीएनजी भरा जा सकता है। लोगों का मानना है कि यह सीएनजी स्कूटर 100 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देने में सक्षम होने वाली है।

हालांकि इसकी पुष्टि लांच होने के बाद ही हो सकती है। अगर भारत में यह सीएनजी स्कूटर आएगी तो इसकी कीमत 90 से 95 हजार रुपए के बीच होगी जो एक काफी अच्छी कीमत है। सीएनजी स्कूटर में आपको बूट स्पेस तो मिलेगा लेकिन आगे की तरफ दिया जाने वाला फुट्रेस्ट कम हो जाएगा।

होंडा एक्टिवा में कई जबरदस्त फीचर दिए गए हैं और आने वाले समय में इन्हीं फीचर्स के साथ एक्टिवा को कंटिन्यू किया जाने वाला है। इसलिए उम्मीद की जा सकती है कि सीएनजी स्कूटर में भी हमें आधुनिक फीचर्स देखने को मिलेंगे। हालांकि इसकी कीमत को कम रखने के लिए कंपनी इसके फीचर्स में कटौती भी कर सकती है। अब देखना होगा कि आने वाले समय में यह स्कूटर सड़क पर देखने को मिलेगी या नहीं।

WhatsApp Group Join Now