Public Haryana News Logo

CNG Car Tips: CNG कार में ऐसे बढ़ाएं माइलेज, 4 टिप्स से खर्चा होगा आधा, जमकर दौड़ाइए

 | 
CNG कार में ऐसे बढ़ाएं माइलेज, 4 टिप्स से खर्चा होगा आधा, जमकर दौड़ाइए
 

Improve Mileage of CNG Car: कार ऑनर के लिए उसकी गाड़ी का माइलेज बहुत महत्वपूर्ण होता है. लेकिन जैसे गाड़ी पुरानी होती जाती है, उसका माइलेज काफी कम होने लगता है. इस बात का ध्यान रखते हुए, अगर आप भी सीएनजी गाड़ी चलाते हैं तो आपको कुछ आसान टिप्स अपनाने होंगे जिनसे आप अपनी गाड़ी के माइलेज को बढ़ा सकते हैं. यहां हम आपके लिए ऐसे ही 4 टिप्स लेकर आए हैं. 

1. एयर फिल्टर करें साफ

सीएनजी कार चलाने वाले लोगों के लिए एयर फिल्टर काफी महत्वपूर्ण होता है. अगर आपकी कार का एयर फिल्टर गंदा होता है तो सीएनजी इंजन पर दबाव बढ़ सकता है जो गाड़ी के माइलेज को कम कर सकता है. इसलिए, अपनी सीएनजी कार का एयर फिल्टर नियमित रूप से साफ करना न भूलें.

2. टायर प्रेशर मेंटेन रखें
कार के टायर में यदि हवा कम है तो इंजन पर दबाव ज्यादा पड़ता है, जिससे माइलेज घट जाता है. इसलिए जब भी किसी सफर पर निकलें, तो गाड़ी के टायरों का प्रेशर जरूर चेक कर लें. 

3. लीकेज की जांच
सीएनजी किट से लीकेज की समस्या भी आम है. अक्सर लोग आफ्टर मार्केट सीएनजी किट लगवा लेते हैं, जिसमें यह प्रॉब्लम ज्यादा रहती है. समय-समय पर सिलेंडर से जुड़ने वाले पाइप से को चेक करते रहें. इससे माइलेज तो प्रभावित होता ही है, साथ ही जान का भी खतरा रहता है. 

4. अच्छे स्पार्क-प्लग का इस्तेमाल करें
एक पेट्रोल कार के मुकाबले सीएनजी वाहन का इग्निशन टेंप्रेचर ज्यादा होता है. इसलिए सीएनजी कार में ज्यादा मजबूत स्पार्क प्लग की जरूरत होती है. अपनी कार में अच्छी क्वालिटी वाला स्पार्क प्लग को ही लगवाएं. अगर यह खराब गुणवत्ता का है, तो तुरंत बदलवा दें. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here