Public Haryana News Logo

चालान: अरे रुको, ऐसा मत करो, पुलिस इन बाइकों को बाहर देखकर चालान काट रही है

 | 
Challan: अरे रुक जाओ ऐसा मत करो, बाहर इन बाइक्स को देखते ही चालान काट रही पुलिस

Traffic Challan Rules: यातायात नियमों का पालन करना सभी के लिए आवश्यक है. ये नियम हमारे जीवन को सुरक्षित और सुव्यवस्थित बनाते हैं. नियमों का उल्लंघन करने से दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है, जो जानलेवा भी हो सकते हैं. यातायात नियमों के पालन के लिए सभी को जागरूक होना चाहिए. हम सभी को अपने जीवन और दूसरों के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए यातायात नियमों का पालन करना चाहिए. यातायात नियमों का पालन हो, यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी यातायात पुलिस की होती है. पुलिस यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करती है, जिसमें चालान काटा जाना आम है. ऐसे में अगर आप बाइक का इस्तेमाल करते हैं तो चलिए आपको बताते हैं कि पुलिस किन बाइक्स को देखते ही रोकती है और चालान करती है.

बिना हेलमेट

बिना हेलमेट के बाइक चलाना गैरकानूनी है. बिना हेलमेट के बाइक चलाने पर चालान काटा जाता है. ज्यादातर जगहों पर चालान की राशि 1000 रुपये से शुरू होती है. जिन मोटरसाइकिलों के राइडर ने हेलमेट नहीं पहना होता है, पुलिसकर्मी उन मोटरसाइकिलों को तुरंत रोकते हैं क्योंकि यह दूसर से दिख जाता है कि बाइक सवार ने हेलमेट नहीं पहना है. बाइक चलाते समय हमेशा हेलमेट पहनें.

ट्रिपलिंग


बाइक पर ट्रिपलिंग गैरकानूनी है और यह दुर्घटना का कारण बन सकती है. बाइक तीन लोगों की सवारी के लिए नहीं बनी होती है. तीन लोगों को बाइक पर सवार होना खतरनाक हो सकता है. इसीलिए, ऐसा करने पर चालान काटा जाता है. जिन बाइक्स पर ट्रिपलिंग हो रही होती है, पुलिस उन्हें तुरंत रोकती हैं क्योंकि यह दूसर से दिख जाता है.

ओवरस्पीडिंग


ओवरस्पीडिंग जान लेवा हो सकती है. यह दुर्घटना का कारण बन सकती है, जिससे गंभीर चोटें आ सकती हैं और मौत भी हो सकती है. इसलिए, हमेशा स्पीड लिमिट का पालन करें और सुरक्षित ड्राइविंग करें. ओवरस्पीडिंग वाली बाइक्स को भी पुलिस तुरंत रोकती है और चालान काट देती है.

नंबर प्लेट मॉडिफिकेशन


जिन मोटरसाइकिलों की नंबर प्लेट को बदला गया होता है यानी जैसा नंबर प्लेट बाइक खरीदने के दौरान मिली हो, उससे अलग तरह की नंबर प्लेट लगा ली हो तो भी पुलिसकर्मी बाइक को रोक लेते हैं. इसके अलावा, फैंसी तरह से नंबर लिखवाने पर भी पुलिसकर्मी बाइक को रोकते हैं और चालान काट देते हैं.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here