Public Haryana News Logo

कार बिक्री: कल की 7.46 लाख रुपये की कार कटौती, बिक्री देखें टाटा-हुंडई

 | 
Car Sales: कल की आई 7.46 लाख रुपये की Car काट रही बवाल, बिक्री देख Tata-Hyundai परेशान
 

Maruti Suzuki Car Sales: मारुति सुजुकी भारत में सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी है. जून महीने में मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Wagonr) ने देश में सबसे ज्यादा बिक्री रिकॉर्ड बनाया है, जबकि दूसरे स्थान पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Swift) आई है. इसके अलावा, टाटा मोटर्स और हुंडई की गाड़ियां भी बड़ी संख्या में खरीदी जा रही हैं. लेकिन हाल ही में मारुति की एक नई कार ने अन्य कंपनियों के लिए टेंशन का कारण बनती दिखी है.

इस नई कार का नाम है "मारुति सुजुकी फ्रोंक्स (Maruti Suzuki Fronx)". यह कार 24 अप्रैल को भारतीय बाजार में लॉन्च हुई थी और लॉन्च के बाद से ही यह टॉप 10 एसयूवी की लिस्ट में शामिल हो गई है. जून महीने में इसकी बिक्री आठवें स्थान पर रही और इसके 7,991 यूनिट्स बिक गईं. पहले मई महीने में भी इस कार की 9,863 यूनिट्स को बेच दिया गया था. आम तौर पर लोगों को लगा कि फ्रोंक्स के आने से बलेनो की बिक्री प्रभावित हो सकती है, लेकिन जून महीने में बलेनो की बिक्री बहुत अच्छी रही और इसके 14 हजार से ज्यादा यूनिट्स बिक गईं.

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स के बारे में जानकारी देते हैं. इसमें दो इंजन विकल्प हैं - 1.0 लीटर 3-सिलेंडर बूस्टरजेट पेट्रोल और 1.2 लीटर K-Series पेट्रोल यूनिट. पहले वाला इंजन 100bhp और 147.6Nm टॉर्क प्रदान करता है जबकि दूसरे वाले इंजन से 90bhp और 113Nm टॉर्क निकाला जा सकता है. 1.2 लीटर इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड AMT ट्रांसमिशन विकल्प हैं, जबकि 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प उपलब्ध हैं.

यह कार 1.2 लीटर पेट्रोल वर्जन में 21.79 किलोमीटर/लीटर (AMT) और 22.98 किलोमीटर/लीटर (MT) का माइलेज देती है. वहीं, 1.0 लीटर मैनुअल और ऑटोमैटिक वर्जन क्रमश: 21.5 किलोमीटर/लीटर और 20.01 किलोमीटर/लीटर का माइलेज प्रदान करते हैं.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here