Public Haryana News Logo

Car Facts: सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है कुलदीप भाई ने रिवर्स गियर में कानून के हाथ को बौना कर दिया, ये गलत है लेकिन कार की बैक स्पीड होती कितनी है?

 | 
कुलदीप भाई ने रिवर्स गियर में कानून के हाथ को बौना कर दिया, ये गलत है लेकिन कार की बैक स्पीड होती कितनी है?
 

Back Speed of Car: सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जिसमें पुलिस से बचने के लिए एक आदमी कार को हाइवे पर रिवर्स गियर में दौड़ा रहा है. दरअसल, पुलिस ने चेकिंग के दौरान एक व्यक्ति को रुकने को कहा लेकिन, व्यक्ति ने कार नहीं रोकी. पुलिस ने जब वयक्ति को पकड़ने की कोशिश की तो वह बैक स्पीड में कार चलाने लगा. यह चेज कुछ मीटर नहीं बल्कि पूरे दो किलोमीटर तक चला. इस दौरान हाइवे पर आसपास से कारें गुजर रही थीं. ऐसे में व्यक्ति का इस तरह बैक गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता था. इससे दुर्घटना होने की संभावना बढ़ जाती है. किसी व्यक्ति ने इस चेज का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया. 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो हिंडन एलिवेटेड रोड का है. बैक गियर में गाड़ी दौड़ाने वाले व्यक्ति को पुलिस ने पकड़ा लिया है उसका नाम कुलदीप शर्मा और उसकी उम्र 34 वर्ष है. कुलदीप एक प्रॉपर्टी डीलर है और गोविंदपुरम की एक सोसाइटी में रहता है. वायरल हो रहे वीडियो में कुलदीप अपनी i20 कार को चला रहा था. कुलदीप के खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं में एफआईआर दर्ज हुई है. इस तरह रिवर्स गियर में गाड़ी भगाना गलत है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार की बैक स्पीड कितनी होती है. रिवर्स गियर में एक कार कितनी रफ्तार से भाग सकती है. आज हम आपको बताते हैं कि कार की बैक स्पीड कितनी होती. 

कार की बैक स्पीड कितनी होती है

कार की स्पीड का उसके इंजन से सीधा संबंध होता है. किसी भी कार की स्पीड उसके इंजन और गियर बॉक्स पर निर्भर करती है. जितना पावरफुल इंजन होगा कार उतनी ज्यादा रफ्तार से दौड़ पाएगी. यही वजह है कि रेसिंग कार आम पैसेंजर कार के मुकाबले हाई स्पीड से दौड़ पाती क्योंकि उनमें ज्यादा पावरफुल इंजन होता है. यही फॉर्मूला बैक स्पीड पर भी लागू होता है. कार में जितना पावरफुल इंजन होगा कार उतनी स्पीड से बैक गियर में दौड़ पाएगी. हालांकि, पिछले साल Rimac Nevera नाम की इलेक्ट्रिक कार ने बैक स्पीड में सबसे तेज दौड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. यह इलेक्ट्रिक कार 275.74 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से रिवर्स गियर में दौड़ी थी. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here