Public Haryana News Logo

Car Care Tips in Summers:गर्मियों से पहले कार में इन चीजों को कर लें चेक, रास्ते में नहीं होगी कोई परेशानी

 | 
गर्मियों से पहले कार में इन चीजों को कर लें चेक, रास्ते में नहीं होगी कोई परेशानी
 

Car Care Tips: गर्मियों का मौसम आते ही गाड़ियों में कई तरह की समस्याएं आने लगती हैं. तेज धूप और गर्मी के कारण गाड़ी के इंजन, टायर, बैटरी और अन्य पार्ट्स पर असर पड़ता है. तेज धूप और बढ़ती गर्मी के कारण गाड़ी का इंजन ज्यादा गरम हो सकता है, टायर फट सकते हैं और एसी भी ठीक से काम नहीं कर सकता है. ऐसे में अगर आप गर्मियों से पहले अपनी गाड़ी का अच्छे से चेकअप करवा लें तो रास्ते में आपको कोई परेशानी नहीं होगी. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताते हैं, जिन्हें गर्मियां आने से पहले आप अपनी कार में चेक कर सकते हैं. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं. 

1. इंजन ऑयल

गर्मियों से पहले आपको अपनी कार में जिन चीजों को चेक कर लेना चाहिए उनमें सबसे पहले है गाड़ी का इंजन ऑयल. गाड़ी में इंजर ऑयल का लेवल चेक कर लें. गर्मी में इंजन ज्यादा गरम होता है. इंजन ऑयल गाड़ी के इंजन को लुब्रिकेट करता है और उसे ठंडा रखता है. इसलिए यह जरूरी है कि कार में इंजन ऑयल और कूलेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद हो. अगर आपने लंबे समय से इंजर ऑयल नहीं बदलवाया है तो उसे बदलवा लें. 

2. ऑयल फिल्‍टर

कार में इंजन ऑयल के साथ-साथ ऑयल फिल्टर भी काफी जरूरी होता है. कार की हेल्थ अच्छी रखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि ऑयल फिल्टर रेगुलरली बदलवाना चाहिए. 

3. कूलेंट

कूलेंट इंजन से निकलने वाली गर्मी को बाहर निकालता है. अगर गाड़ी में पर्याप्त मात्रा मेम कूलेंट नहीं होगा तो गाड़ी की गर्मी बाहर नहीं निकल पाएगी और गाड़ी ओवरहीट हो सकती है. गर्मी में कूलेंट का स्तर कम हो सकता है. इसलिए कार में कूलेंट का लेवल चेक कर लेना बहुत जरूरी है. आप कूलेंट को बदलवा भी सकते हैं. 

4. बैटरी

कार की बैटरी सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि इसी से कार स्टार्ट होती है. इसके साथ ही बैटरी की मदद से कार में कई अन्य चीजें भी ऑपरेट होती है. अगर बैटरी सही तरह से काम न करे तो आपको कार को स्टार्ट करने में परेशानी हो सकती है और हो सकता है कार को ऑन करे के लिए आपको किसी से धक्का लगवाना पड़े. गर्मी में बैटरी जल्दी खराब हो सकती है. इसलिए बैटरी का टर्मिनल, चार्जिंग सिस्टम और एसिड का स्तर जरूर चेक करवा लें.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here