Public Haryana News Logo

एमजी मोटर इंडिया का बड़ा प्लान! धूमकेतु EV के बाद और इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेंगे, एक और प्लांट पर संकेत देंगे

 एमजी मोटर इंडिया ने 5 साल के लिए योजना बनाई: कंपनी ने बुधवार को बताया कि वो अपने ज्यादातर स्टेकहोल्डर्स को ऑफर करने का प्लान बना रही है। अगले 5 साल के बिजनेस रोड के हिस्से के तौर पर कंपनी 2-4 साल में ये काम करेगी।
 | 
कंपनी को उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो कंपनी की देश में टोटल सेल्स में 65-75 फीसदी तक का योगदान दे सकता है. इसके अलावा हाइड्रोजन फ्यूल-सेल तकनीक पर भी काम करने वाली है. इसके अलावा कंपनी का टारगेट 2028 तक 20000 वर्कफोर्स करने की है.   कंपनी के पोर्टफोलियो में ये कार मौजूदा समय में कंपनी के पोर्टफोलियो में Hector, Astor, Gloster और ZS EV शामिल हैं. हाल ही में कंपनी ने सबसे छोटी इलेक्ट्रिक व्हीकल MG Comet EV को घरेलू बाजार में लॉन्च किया था.
 

एमजी मोटर इंडिया ने 5 साल के लिए योजना बनाई: एमजी मोटर इंडिया ने अपने अगले 5 साल के बिजनेस प्लान के बारे में जानकारी दी है। कंपनी ने अपने अपकमिंग बिजनेस रोड का पता लगा लिया है। इसकी कंपनी गुजरात में अपना दूसरा प्लांट लॉन्च करने की तैयारी में है। इसमें नए इलेक्ट्रिक व्हीकल को भी बनाया जाएगा। कंपनी ने बुधवार को बताया कि वो अपने ज्यादातर स्टेकहोल्डर्स को ऑफर करने का प्लान बना रही है। अगले 5 साल के बिजनेस रोड के हिस्से के तौर पर कंपनी 2-4 साल में ये काम करेगी। बता दें कि MG Motor एक ब्रिटिश ब्रांड है, जिसे चीन की सबसे बड़ी ऑटोमेकर SAIC Motor Corp ने खरीदा है।

कंपनी फंड पर ध्यान दे रहे हैं

कंपनी ने भारत में साल 2028 तक अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए 5000 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट को मंजूरी दी हुई है. लेकिन अब कंपनी अगली ग्रोथ के लिए कुछ कैपिटल रेज करने का लक्ष्य तय कर रही है. कंपनी का अपने चीनी पैरेंट कंपनी से फंड जुटाकर भारत में लाने का लक्ष्य अभी तक पूरा होता नजर नहीं आ रहा है. 

बीते 2 साल से कर रही थी इंतजार

इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक, ये ऑटोमेकर कंपनी बीते 2 साल से सरकार की मंजूरी का इंतजार कर रही है और अब कैपिटल जुटाने के लिए दूसरे तरीकों पर काम कर रही है. अपने रोडमैप के बारे में विस्तार में जानकारी देते हुए कंपनी ने बताया कंपनी अपना दूसरा प्लांट देश में ही स्थापित करने का प्लान बना रही है.

3 लाख यूनिट्स प्रोडक्शन का लक्ष्य

कंपनी का लक्ष्य है कि हर साल 3 लाख यूनिट्स इन्हीं प्लांट्स से तैयार किए जाएं और घरेलू बाजार के लिए नए प्रोडेक्ट्स की मैन्यूफैक्चरिंग इसी प्लांट से हो. इसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल भी शामिल है. कंपनी ने अपने 5 साल के बिजनेस रोडमैप के बारे में बताते हुए इस बात की जानकारी दी. 

4-5 नए प्रोडक्ट लॉन्च करेगी कंपनी

मौजूदा समय में कंपनी गुजरात के हलोल प्लांट से अपने प्रोडक्ट्स को मैन्यूफैक्चर करती है, इस प्लांट का अधिग्रहण जनरल मोटर्स ने कर लिया है. ये प्लांट हर साल 1.2 लाख यूनिट्स का उत्पादन करता है. कंपनी ने कहा कि इसका लक्ष्य 4-5 नए कार को लॉन्च करने पर है और इसमें ज्यादातर कार इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगी. 

कंपनी को उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो कंपनी की देश में टोटल सेल्स में 65-75 फीसदी तक का योगदान दे सकता है. इसके अलावा हाइड्रोजन फ्यूल-सेल तकनीक पर भी काम करने वाली है. इसके अलावा कंपनी का टारगेट 2028 तक 20000 वर्कफोर्स करने की है. 

कंपनी के पोर्टफोलियो में ये कार

मौजूदा समय में कंपनी के पोर्टफोलियो में Hector, Astor, Gloster और ZS EV शामिल हैं. हाल ही में कंपनी ने सबसे छोटी इलेक्ट्रिक व्हीकल MG Comet EV को घरेलू बाजार में लॉन्च किया था. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here