Public Haryana News Logo

शर्त लगा लो आप नहीं जानते होंगे कि यह चीज़ क्या है! देखने में तो साधारण लगता है लेकिन इसका काम सबसे महत्वपूर्ण होता है

 Smartphone Components: स्मार्टफोन में आपको नीचे की तरफ एक स्पीकर ग्रिल के साथ चार्जिंग पोर्ट और ऑडियो जैक दिखाई पड़ता है। लेकिन इसके साथ एक छोटा सा होल भी होता है। जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।
 | 
Smartphone Components, Smartphone Unique Features, Best Smartphone Features, Smartphone Tiny Hole, Best Smartphone, Smartphone Audio
 

Audio Quaity in Smartphone: हर स्मार्टफोन को बेहतरीन तरीके से बनाया जाता है और कोशिश की जाती है कि स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के दौरान यूजर्स को बेहतरीन एक्सपीरियंस मिले, ऐसे में कंपनियां कुछ यूनीक फीचर्स को शामिल कर देती हैं।वैसे तो स्मार्टफोन के ज्यादातर फीचर्स के बारे में यूजर्स को जानकारी रहती ही है।

 लेकिन आज हम आपको एक ऐसे फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में यूजर्स शायद ही जानते हैं लेकिन इसका काम इतना लाजवाब रहता है । कि आपको बेहतरीन कॉलिंग एक्सपीरियंस मिलता है। दरअसल हर स्मार्टफोन के नीचे की तरफ एक छोटा सा होल होता है। इस होल को ज्यादातर लोग डिजाइन का पार्ट समझते हैं लेकिन असलियत इससे अलग है और हम आपको आज इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

आखिर किस काम आता है ये छोटा सा होल: आपको अगर अब तक इस छोटे से होल के बारे में जानकारी नहीं थी तो अब हम आपको इसकी खासियत के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल ये  एक नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन होता है जो कॉलिंग के दौरान बेहद काम आता है। अगर आपके कॉल पर बात करने के दौरान पीछे शोर-शराबा भी हो रहा है।

 तो ये नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन इस बात को सुनिश्चित करता है कि वो शोर कॉल पर बात कर रहे शख्स तक ना पहुंचे।कॉल पर बात कर रहे शख्स को सिर्फ उस व्यक्ति की आवाज ही आती है जिसने फोन को पकड़ा होता है और बात कर रहा होता है। नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन पीछे से आ रहे शोर को पूरी तरह से रोक देता है।

अगर ना हो ये होल तो क्या होगा: अगर नॉइज कैंसिलेशन माइक्रोफोन स्मार्टफोन में ना दिया जाए तो आप शोर-शराबे या भीड़ वाले इलाकों में कॉल नहीं कर सकते हैं। अगर आप ऐसी जगहों पर कॉल करते हैं तो कॉल पर दूसरी तरफ मौजूद शख्स को आपकी आवाज नहीं आएगी बल्कि उसे सिर्फ शोर सुनाई देगा। ऐसे में अब आपको पता चल गया होगा कि असल में छोटा सा दिखने वाला ये होल बड़े काम का है।
 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here