Public Haryana News Logo

Best time to buy AC: क्या ऑफ सीज़न में AC खरीदना चाहिए या सस्ता बेच कर अपना उल्लू सीधा करती हैं कंपनियां? सच से अनजान हैं लोग

 | 
AC
 

AC buying in winter: बारिश के मौसम में कूलर का इस्तेलाम तो काफी कम हो जाता है, लेकिन एसी की ज़रूरत खूब पड़ती है. नमी वाले इस मौसम में कूलर ठीक से काम नहीं करते हैं, लेकिन एसी की सूखी हवा से बहुत राहत रहती है. गर्मी में एसी के दाम भी आसमान छूने लगते हैं, और यही वजह है कि लोग इसे खरीदने के लिए ऑफ सीजन का इंतज़ार करते है. ऑफ सीज़न यानी कि सर्दी का मौसम या जब गर्मी जाने लगती है, और ऐसे मौसम में एसी डिमांड भी खत्म हो जाती है.

कीमत में इजाफा होने का पूरा खेल डिमांड एंड सप्लाई का होता है. इसलिए हम देखते हैं कि ऑफ सीज़न में एसी के दाम में कमी आ जाती है. लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या ऑफ सीज़न में एसी खरीदना सही होता है? आइए हम आपकी कंफ्यूजन को दूर कर देते हैं.

पहले के टाइम में ऑफ सीजन में एसी खरीदना एक अच्छा विकल्प होता था. उस समय एयर कंडीशनर बनाने वाली कुछ ही कंपनियां और ब्रांड थे, तो ऑफ-सीजन या सर्दियों में एसी खरीदना बहुत होता था.

लेकिन अब टेक्नोलॉजी बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है, एनर्जी एफिशिएंसी स्टैंडर्ड बढ़ रहे हैं और ब्रांड के बीच बहुत तगड़ा कॉम्पीटीशन है. इसलिए ऑफ सीज़न में खरीदना सही नहीं माना जा सकता है. उदाहरण के तौर पर साल 2018 से पहले कंपनियां इनवर्टर AC पर ज्यादा जोर नहीं दे रहे थीं, लेकिन अब लगभग हर स्प्लिट एसी इनवर्टर एसी है.

इसके अलावा अगर आप सस्ती कीमत देख कर सर्दी के मौसम में एसी खरीद लेते हैं तो ये 4-5 महीने दीवार पर यूंही फिक्स रहता है, और इसमें धूल, मिट्टी जाती रहती है. ऐसा भी हो सकता आपको गर्मी शुरू होने पर एक बार एसी की सर्विसिंग करानी पड़ जाए.

ऑफसीजन में आपको भारी छूट मिल सकती है लेकिन कंपनियां ऑफर पर सिर्फ उन्हीं पुराने मॉडल को उपलब्ध कराती हैं, जिन्हें वब स्टॉक से निकालना चाहती हैं. अब आप खुद ही समझ लीजिए कि फायदा किसका हुआ आपका या कंपनी का, जिसके अपना पुराना स्टॉक आपको बेच दिया है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here