Public Haryana News Logo

कोई जरूरी काम करने से पहले AC चलाकर चैन की नींद सोएं, जबरदस्त ठंडक मिलेगी

 | 
कोई जरूरी काम करने से पहले AC चलाकर चैन की नींद सोएं, जबरदस्त ठंडक मिलेगी

एयर कंडीशनर से बिजली बचाएं: चाहे कोई कुछ भी कहे, एसी, कूलर और पंखे से कहीं प्रतिस्पर्धा में नहीं है। अगर आप गर्मियों में AC चलाते रहेंगे तो आपको किसी और चीज की जरूरत नहीं पड़ेगी. एसी लगाने में एक ही बड़ी समस्या है कि इससे बिजली का बिल बहुत बढ़ जाता है। वैसे तो बिजली बिल बचाने के लिए कई तरकीबें हैं, लेकिन तरकीबों के साथ-साथ आपको कई अन्य बातों पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

हम सभी जानते हैं कि एसी का तापमान जितना कम होगा, कूलिंग उतनी ही अधिक होगी। लेकिन ऐसी स्थिति में AC को बहुत अधिक बिजली लगानी पड़ती है। उदाहरण के लिए यदि एसी को 16 डिग्री पर सेट किया जाता है तो उस तक पहुंचने के लिए एसी को बहुत अधिक बिजली की आवश्यकता होती है, और इससे बिजली का बिल अधिक हो जाता है।

ऐसा कहा जाता है कि अगर आप एसी को 24 डिग्री पर भी चलाएंगे तो भी आपको बिल्कुल ठीक लगेगा। इससे तापमान 24 डिग्री तक पहुंचने पर कंप्रेसर बंद हो जाएगा और केवल पंखा चलने लगेगा। इससे बिजली का बिल नहीं बढ़ता.

बिजली मीटर को बंद करने के लिए ये है जरूरी: 24 डिग्री पर सेट करने के बावजूद आपको एक बात का विशेष ध्यान देना होगा। यानी, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि कमरे के दरवाज़ों के नीचे ठंडक को बाहर निकलने के लिए ज़्यादा जगह न हो। अगर ऐसा होता है तो 24 पर सेट करने के बावजूद आपका मीटर चलता रहेगा।

ऐसा इसलिए है क्योंकि हवा बाहर जाती रहेगी और 24 तक ठंडा होने में काफी समय लगेगा, यही कारण है कि कंप्रेसर बंद नहीं होगा। इसलिए कमरे को निर्धारित तापमान पर लाने के लिए उसे पूरी तरह पैक कर दें और खिड़की या दरवाजे के नीचे बची हुई जगह को भी ढक दें।

एसी की कूलिंग बढ़ाने के लिए आप सीलिंग फैन को मीडियम स्पीड पर भी चला सकते हैं। इससे हवा के संचार में मदद मिलेगी और कमरा तेजी से ठंडा होने लगेगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here