Public Haryana News Logo

बजाज अगले महीने भारत में लॉन्च करेगी दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल, पेट्रोल से आधी होगी कीमत!

 | 
 बजाज अगले महीने भारत में लॉन्च करेगी दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल, पेट्रोल से आधी होगी कीमत!
 Bajaj CNG Motorcycle India Launch: भारतीय बाजार में सबसे सस्ती 400 सीसी मोटरसाइकल पल्सर एनएस400जी लॉन्च करने के बाद बजाज ऑटो ने एक ऐतिहासिक घोषणा की है। बजाज ऑटो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने घोषणा की है कि आगामी 18 जून को भारत में दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकल लॉन्च होगी, जिसे उनकी टीम में ग्राहकों को किफायती और बेहतर प्रोडक्ट देने के वादे के साथ तैयार किया है। इसके साथ ही राजीव बजाज ने यह भी कहा कि बजाज की आगामी सीएनजी बाइक की रनिंग कॉस्ट पेट्रोल से चलने वाली बाइक के मुकाबले कम होगी और यह पर्यावरण के लिए भी बेहतर है।
 

प्लैटिना सीएनजी आ सकती है!

लंबे समय से हम सब सुनते आ रहे हैं कि बजाज ऑटो टू-व्हीलर इंडस्ट्री में कुछ ऐसा करने जा रही है, जो कि अब तक किसी ने नहीं किया। अब दुनिया की पहली सीएनजी बाइक लाने की घोषणा के बाद इसपर मुहर लग गई है। माना जा रहा है कि यह प्लैटिना सीरीज के तहत 100 सीसी या 110 सीसी सेगमेंट में आ सकती है, जिसकी माइलेज काफी जबरदस्त होने की संभावना है। बजाज के आगामी सीएनजी मोटरसाइकल में सीएनजी सिलिंडर का सेटअप ऐसे किया जा सकता है, जिससे कि लोगों को असुविधा भी ना हो और परफॉर्मेंस भी बेहतर मिले।

बजाज ऑटो का सीएनजी बाइक लॉन्च करना न केवल भारत में परिवहन के क्षेत्र में क्रांति लाने की क्षमता रखता है, बल्कि पर्यावरण को भी लाभ पहुंचा सकता है। दरअसल, इसके काफी सारे फायदे हो सकते हैं, जिनके बारे में हम आपको एक-एक करके बताने जा रहे हैं।

पेट्रोल की तुलना में कम खर्चीला: सीएनजी पेट्रोल की तुलना में काफी सस्ता होगा, जिससे मोटरसाइकल चलाने की लागत कम हो सकती है।
ज्यादा माइलेज: सीएनजी से चलने वाली बाइक्स पेट्रोल मोटरसाइकलों की तुलना में ज्यादा माइलेज देने में सक्षम होंगी, जिससे ईंधन खर्च कम हो सकता है।
कम प्रदूषण: सीएनजी पेट्रोल की तुलना में कम प्रदूषण पैदा करती है, जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।
कम शोर: सीएनजी मोटरसाइकल्स पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकल्स की तुलना में कम शोर पैदा करती हैं, जिससे ध्वनि प्रदूषण कम होता है।

बजाज की सीएनजी मोटरसाइकल

बजाज ऑटो के मालिक ने भले अपनी सीएनजी मोटरसाइकल के लॉन्च डेट की घोषणा कर दी है, लेकिन प्रोडक्ट बारे में कोई आधिकारिक जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। खबरें चलती रहती हैं कि मोटरसाइकल एक सीएनजी सिलेंडर के साथ आएगीस जो सीट के नीचे लगा होगा। मोटरसाइकल में पेट्रोल टैंक भी होगा, जिससे राइडर्स को जरूरत के अनुसार ईंधन विकल्प चुनने की सुविधा मिलेगी।

चुनौतियां

सीएनजी बाइक को लेकर भले लोगों में काफी क्रेज देखने को मिल रहा हो, लेकिन इसे व्यापक रूप से अपनाने के लिए कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इनमें सीएनजी स्टेशनों की कमी, सिलेंडरों का बड़ा आकार और वजन और शुरुआती लागत में वृद्धि शामिल हैं। हालांकि, बजाज की सीएनजी मोटरसाइकल भारत में परिवहन के भविष्य को बदलने की क्षमता रखती है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here