Public Haryana News Logo

Ather 450S Electric Scooter:एक्टिवा को टक्कर देने आ रहा नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, सस्ते होंगे दाम?

 | 
सस्ते दाम, मतलब कम फीचर्स  सस्ते दाम की वजह से अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर में कम फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. इसका मतलब है कि ये मौजूदा 450X Pro वेरिएंट से कम एडवांस होगा. हालांकि, कम बजट में स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए ये चीज इतना मायने नहीं रखती. जरूरी नहीं है कि 7 इंच की कलर TFT स्क्रीन मिले, क्योंकि एथर 450X में पहले ही कलर के बजाय ग्रे यूनिट का इस्तेमाल कर रही है.  लाना होगा सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर  होंडा एक्टिवा की तुलना में एथर जैसी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी महंगे हैं. एक्टिवा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 75,347 रुपये है, जबकि एथर 450X का बेस वेरिएंट 98,079 रुपये में आएगा. इसलिए कम बजट वाले कस्टमर्स होंडा एक्टिवा को ही खरीदना चाहेंगे. अगर एक्टिवा जैसे पेट्रोल स्कूटर से मुकाबला करना है तो इलेक्ट्रिक स्कूटर को सस्ते दाम में लॉन्च करना होगा.  एथर के नए स्कूटर की संभावित कीमत  ऑटो वेबसाइट रशलेन के मुताबिक, एथर ने Ather 450S के नाम को ट्र्रेडमार्क कराया है. नए स्कूटर की कीमत संभावित तौर पर 1.5 लाख रुपये से कम होगी. FAME II के तहत भारत सरकार एथर को 55,500 रुपये की सब्सिडी देती है, जबकि दिल्ली में राज्य की सब्सिडी 18,300 रुपये है.  अगर एथर 450एस का प्राइस 1.5 लाख रुपये हुआ तो सब्सिडी के बाद कीमत करीब 76,000 रुपये हो जाएगी. ये कीमत लगभग एक्टिवा के आसपास है. इतने दाम पर एथर का स्कूटर एक्टिवा से मुकाबला करने लायक होगा.
 एथर एनर्जी का प्रीमियम एथर 450X लाइव लॉन्च होने के बाद से ही शानदार बिक्री कर रहा है। सरकार भी इलेक्ट्रिक को बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी देती है। इसलिए चुने गए विकल्पों के अनुसार इलेक्ट्रिक किफायती विकल्प हैं। होंडा एक्टिवा टक्कर देने के लिए एथर एक नया एक्साइटर एथर 450S लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये एक किफायती मॉडल होगा, जो सस्ती कीमत के दम पर ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को आकर्षित करेगा।

अप्रैल 2023 के दौरान बैटरी से चलने वाले स्कूटर की बिक्री कम रही है. ओला और हीरो जैसी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर कंपनियों ने सेल बढ़ाने के लिए सस्ते मॉडल भी पेश किए हैं. इनके अलावा दूसरी कंपनियां भी सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करने वाली हैं. मार्केट में बने रहने के लिए लगता है कि एथर भी अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर को कम कीमत पर पेश करेगी.

सस्ते दाम, मतलब कम फीचर्स

सस्ते दाम की वजह से अपकमिंग इलेक्ट्रिक स्कूटर में कम फीचर्स देखने को मिल सकते हैं. इसका मतलब है कि ये मौजूदा 450X Pro वेरिएंट से कम एडवांस होगा. हालांकि, कम बजट में स्कूटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए ये चीज इतना मायने नहीं रखती. जरूरी नहीं है कि 7 इंच की कलर TFT स्क्रीन मिले, क्योंकि एथर 450X में पहले ही कलर के बजाय ग्रे यूनिट का इस्तेमाल कर रही है.

लाना होगा सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर

होंडा एक्टिवा की तुलना में एथर जैसी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर काफी महंगे हैं. एक्टिवा की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 75,347 रुपये है, जबकि एथर 450X का बेस वेरिएंट 98,079 रुपये में आएगा. इसलिए कम बजट वाले कस्टमर्स होंडा एक्टिवा को ही खरीदना चाहेंगे. अगर एक्टिवा जैसे पेट्रोल स्कूटर से मुकाबला करना है तो इलेक्ट्रिक स्कूटर को सस्ते दाम में लॉन्च करना होगा.

एथर के नए स्कूटर की संभावित कीमत

ऑटो वेबसाइट रशलेन के मुताबिक, एथर ने Ather 450S के नाम को ट्र्रेडमार्क कराया है. नए स्कूटर की कीमत संभावित तौर पर 1.5 लाख रुपये से कम होगी. FAME II के तहत भारत सरकार एथर को 55,500 रुपये की सब्सिडी देती है, जबकि दिल्ली में राज्य की सब्सिडी 18,300 रुपये है.

अगर एथर 450एस का प्राइस 1.5 लाख रुपये हुआ तो सब्सिडी के बाद कीमत करीब 76,000 रुपये हो जाएगी. ये कीमत लगभग एक्टिवा के आसपास है. इतने दाम पर एथर का स्कूटर एक्टिवा से मुकाबला करने लायक होगा.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here