Public Haryana News Logo

स्कॉर्पियो के बाद अब भारतीय सेना का आया ये एसयूवी पर दिल, दमदार ऐसी कि फॉर्च्यूनर भी फेल

 | 
Scorpio के बाद अब Indian Army का आया इस SUV पर दिल, दमदार ऐसी कि Fortuner भी फेल
 

Indian Army Cars: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की नई पिक-अप ट्रक Toyota Hilux अब भारतीय सेना के दस्ते में शामिल हो गई है. कंपनी ने भारतीय सेना को इस पिकअप ट्रक की डिलीवरी की है और भारतीय सेना द्वारा दो महीने की टेस्टिंग के बाद इसे फाइनल किया गया है. Toyota Hilux को 13,000 फीट की ऊंचाई पर उबड़-खाबड़ इलाकों से लेकर शून्य से नीचे के तापमान तक और खराब मौसम में टेस्ट किया गया था जिसमें यह बेहतर साबित हुई. भारतीय सेना के लिए तैयार की गई Mahindra Scorpio और Tata Safari Storme (GS800) और Tata Xenon पिक-अप भी पहले से ही सेना के दस्ते में शामिल हैं.

Toyota Hilux अब भारतीय सेना में शामिल होने वाली नई फोर-व्हील ड्राइव वाहन बन गई है. यह पिक-अप ट्रक अपने खास लुक और पावरफुल इंजन के साथ दमदार पेलोड कैपेसिटी के लिए मशहूर है. Toyota ने हाल ही में इसके ऑफरोडिंग वेरिएंट को भी पेश किया था जिसमें कई ऐसे एक्सेसरीज जोड़े गए हैं जो इसे एक बेहतर ऑफरोडिंग वाहन बनाते हैं.

यह तो सामने नहीं आया कि इंडियन आर्मी ने टोयोटा हिलक्स में कौन से बदलाव किए हैं. एक बयान में इंडियन आर्मी ने कहा है कि "हमें टोयोटा हिलक्स की डिलीवरी मिली है और हम इसे आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज करने के लिए टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के सहयोग की सराहना करते हैं. यह हमारी जरूरतों को पूरा करता है और इससे इंडियन आर्मी के लिए काफी उपयोगी होगा."

टोयोटा हिलक्स भारतीय बाजार में पिछले साल से उपलब्ध है. इसमें कंपनी ने 2.8 लीटर का चार सिलेंडर टर्बो डीजल इंजन इस्तेमाल किया है जो 204hp की पावर और 420Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. ऑटोमेटिक वेरिएंट में 500Nm का टॉर्क जेनरेट होता है. इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स है. Hilux में स्टैंडर्ड फोर-व्हील ड्राइव सिस्टम है और बेहतर ऑफ-रोड क्षमता के लिए इसमें लो-रेंज गियरबॉक्स और फ्रंट-रियर इलेक्ट्रॉनिक डिफरेंशियल लॉक भी है. Hilux की ऑफरोडिंग क्षमता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसकी वाटर-वेडिंग क्षमता 700 मिमी है. इसकी कीमत भारतीय मार्केट में 30.40 लाख रुपये से शुरू होती है और 37.90 लाख रुपये तक जाती है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here