Public Haryana News Logo

जल्द देश में लॉन्च होगी 5G Service Vodafone Idea के करोड़ों ग्राहकों के लिए खुशखबरी! पढे पूरी डिटेल

 एयरटेल और जियो के बाद भारत में अब Vi भी अपनी 5G सेवाएं लॉन्च करने को तैयार है। सामने आया है कि वोडाफोन आइडिया इसके लिए फंडिंग जुटा रही है और जून महीने से 5G सेवाओं का रोलआउट शुरू कर सकती है।
 | 
vodaone Idea
 

भारत की तीन सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनियों में से दो भारती एयरटेल और रिलायंस जियो की ओर से पिछले साल अक्टूबर में ही 5G सेवाएं लॉन्च कर दी गई थीं और इनका फायदा यूजर्स को मिल रहा है। अब तीसरी बड़ी कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vi) भी 5G लॉन्च के लिए पूरी तरह तैयार है। बीते दिनों सामने आया था कि वोडाफोन आइडिया अपनी 5G सेवाएं रोलआउट करने के लिए फंडिंग जुटा रहा है और जल्द ही कंपनी की 5G कनेक्टिविटी का फायदा यूजर्स को मिलेगा।

दूरसंचार विभाग (DoT) के एक सीनियर अधिकारी की मानें तो टेलिकॉम कंपनी जून महीने तक फंडिंग जुटा सकती है, जिसके बाद इसकी 5G सेवाएं लॉन्च कर दी गई हैं। यानी कि Vi सब्सक्राइबर्स इस साल जून महीने में 5G सेवाएं मिलनी की उम्मीद कर सकते हैं। सामने आया है कि कंपनी ने पहले ही तीसरी तिमाही के लिए लाइसेंसिंग फीस क्लियर कर दी है और चौथी तिमाही के लिए भी आंशिक भुगतान कर दिया है। 5G स्पेस में Vi की सीधी टक्कर एयरटेल और जियो के साथ होगी।

नोकिया से मिल सकते हैं 5G उपकरण

एक अन्य रिपोर्ट में सामने आया है कि फिनलैंड की टेक कंपनी Nokia के साथ 5G उपकरणों के लिए Vi की बात चल रही है और 5G नेटवर्क से जुड़ा ढांचा तैयार करने में Vi को नोकिया की मदद मिल सकती है। बता दें, रिलायंस जियो और एयरटेल दोनों के लिए भी नोकिया ही सप्लायर है। Vi की ओर से 5G टेस्टिंग का काम पहले ही पूरा कर लिया गया है। यानी कि 5G सेवाएं लॉन्च होते ही इनका रोलआउट तेजी से शुरू कर दिया जाएगा।

कौन सा 5G टेक इस्तेमाल करेगी Vi

भारतीय मार्केट में रिलायंस जियो अपने यूजर्स को स्टैंडअलोन 5G टेक्नोलॉजी (SA) का फायदा दे रही है, वहीं एयरटेल ने नॉन-स्टैंडअलोन टेक्नोलॉजी (NSA) का विकल्प चुना है। अब तक साफ नहीं है कि Vi इनसे से किस 5G टेक का इस्तेमाल करने वाली है। स्टैंडअलोन 5G में मौजूदा 4G ढांचे का इस्तेमाल नहीं किया जाता और नया नेटवर्क तैयार होता है, वहीं नॉन-स्टैंडअलोन टेक मौजूदा ढांचे को आधार बनाते हुए 5G सेवाओं का फायदा देती है।

Vi के पास सब्सक्राइबर्स बचाने की चुनौती


लंबे वक्त से जियो और एयरटेल के सब्सक्राइबर्स तो बढ़ रहे हैं लेकिन वोडाफोन-आइडिया (Vi) का यूजरबेस लगातार कम हो रहा है। यही बात 5G रोलआउट के वक्त भी लागू हुई जब बाकी दो कंपनियों से पिछड़ने का खामियाजा Vi को भुगतना पड़ा। दरअसल, जो यूजर्स 5G इंटरनेट स्पीड का फायदा उठाना चाहते थे उन्होंने अपना Vi नंबर पोर्ट करवा लिया। उम्मीद है कि 5G लॉन्च के बाद Vi अपना यूजरबेस बरकरार रखने में कामयाब होगी।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here