Public Haryana News Logo

Summer Advices: धुप से लौटने के बाद 30 मिनट तक ये चार काम नहीं करें, वरना आपकी भूख तुरंत खराब हो जाएगी।

 | 
Summer Tips: धूप से लौटने के बाद 30 मिनट तक बिल्कुल ना करें ये 4 काम, वरना तुरंत बिगड़ने लगेगी तबीयत

 देश भर में पारा चढ़ रहा है और तूफानी गर्मी जारी है। लोगों को चिलचिलाती धूप और लू का सामना करना मुश्किल हो रहा है। कई राज्यों ने भी हीट वेव अलर्ट जारी किया है।


गर्मी में लू लगने और डिहाइड्रेशन का खतरा सबसे अधिक होता है। इसलिए धूप में निकलने से बचना चाहिए। लेकिन गर्मी के मौसम में हीट अकेला कारण नहीं है। हम अक्सर बीमार होने के लिए अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां भी कर बैठते हैं।

ठंडी खाना तुरंत खाना:
ग्रीष्मकाल में ठंडा पानी, फ्रिज से निकली चीजें या आइसक्रीम को खाने की गलती नहीं करनी चाहिए, लेकिन धूप से निकलने के बाद इन चीजों को खाने से बचना चाहिए। ठंडी चीजें खाने से तबीयत खराब हो सकती है क्योंकि तेज गर्मी से शरीर का तापमान पहले से ही बढ़ा होता है।

तुरंत नहाना:

गर्मी में ठंडे पानी से नहाना बहुत अच्छा लगता है। तन और शरीर ठंडा हो जाता है। लेकिन धूप से तुरंत आते ही नहाना खराब हो सकता है। यही कारण है कि नहाने से पहले शरीर को नॉर्मल तापमान पर कूल रहने देना चाहिए।

कूलर या एसी के सामने बैठना


धुप से निकलते ही एसी या कूलर की ठंडी हवा में बैठना बहुत रिलेक्सिंग लग सकता है; हालांकि, यह गलती आपके लिए खराब भी हो सकती है। सर्दी-जुकाम, खांसी और एलर्जी जैसी समस्याएं अचानक तापमान में बदलाव से हो सकती हैं। यही कारण है कि धूप आने के बाद शरीर को सामान्य बनाने के लिए कुछ देर पंखे में ही रहें।

भारी भोजन करना:

गर्मी में भारी और तला हुआ भोजन पचाना मुश्किल होता है, खासतौर पर जब आप चिलचिलाती धूप में समय गुजार कर लौट रहें हैं. ऐसे में हल्का और पौष्टिक भोजन करें, जिसमें फल, सब्जियां और दही शामिल हों. इससे आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और पाचन भी अच्छा रहेगा.




 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here