Public Haryana News Logo

'ओ' से निकला हुआ है बेटे का नाम, तो जरा इन यूनिक और सुंदर नामों की सूची जरूर देखें

 | 
ओ से हिन्दू लड़कों के नाम
 

भारत में बच्‍चों का नाम रखने के लिए नामकरण संस्‍कार किया जाता है जिसमें उसकी जन्‍म तिथि, जन्‍म समय और जन्‍म स्‍थान के अनुसार उसके नाम का पहला अक्षर निकाला जाता है और फिर उस अक्षर से ही बच्‍चे का नाम ढूंढा जाता है। अगर आपके बच्‍चे का नाम 'ओ' या अंग्रेजी के 'O' से निकला है, तो आप अपने बेबी बॉय के लिए यहां दी गई लिस्‍ट में से नाम चुन सकते हैं। यहां दी गई नामों की लिस्‍ट में उनका मीनिंग भी बताया गया है।

ओबान

भारत में इस तरह का नाम बहुत कम ही रखा जाता है लेकिन शायद विदेशों में इस नाम को काफी पसंद किया जाता है। ओबान नाम का मतलब होता है एक करामाती बहादुर व्यक्ति जो अपनी बहादुरी के लिए मुग्ध है। यह नाम देकर आप अपने बेटे को जीवनभर के लिए बहादुर बना सकते हैं।

ओदम

यह एक अरबी शब्द है जिसका अर्थ है जो सम्मान देता है या जो दूसरों का सम्मान करता है। अगर आप अपने बेटे के लिए 'ओ' से नाम देख रहे हैं, तो ओदम नाम चुन सकते हैं। ओदम की तरह ही ओदन नाम भी है जिसका अर्थ होता है रोष, प्रेरणा, झोंका देना, मालिक।

ओजवंग

अगर आप 'ओ' अक्षर से नाम तलाश रहे हैं और आपको ट्रेडिशनल नाम पसंद हैं, तो आप ओजवंग नाम देख सकते हैं। ओजवंग नाम का अर्थ होता है जो उपेक्षा के बावजूद बच गया। इसके अलावा ओजस्विन नाम भी है जिसका मतलब ताकतवर, दीप्तिमान, मजबूत, एकता की ताकत होता है।

ओधवजी

अगर आप भगवान कृष्‍ण के भक्‍त हैं, तो आपको यह नाम जरूर पसंद आएगा। ओधवजी भगवान कृष्‍ण के अनेक नामों में से एक नाम है। यह बहुत ही पवित्र नाम है। ओधवजी के अलावा ओदिल नाम भी है। इस नाम का अर्थ होता है जो आदमी हमेशा सही रास्ते पर चलता है।

ओहियो

विदेशों में 'ओ' अक्षर से शुरू होने वाले इस नाम को पसंद किया जाता है। ओहियो नाम लड़कों के लिए ही नहीं बल्कि लड़कियों के लिए भी है। ओहियो नाम का अर्थ होता है प्यारी आंखें जो चुंबक की तरह खींचती हैं। आप यह नाम अपनी बेटी को भी दे सकते हैं।

ओजस

'ओ' अक्षर से शुरू होने वाला यह नाम काफी लोकप्रिय है। आपने भी कई बार इस नाम या शब्‍द के बारे में सुना होगा। ओजस नाम का मतलब होता है किसी व्यक्ति की सज्जनता और अच्छाई। ओजस के अलावा ओजयित नाम भी है जिसका अर्थ होता है साहसिक, ताकतवर, मज़बूत, दीप्तिमान, महत्वपूर्ण बल और मानसिक ताकत।

ओखिल

यह नाम भी आपके बेटे के लिए अच्‍छा रहेगा। ओखिल नाम का अर्थ होता है ईश्‍वर हमारे साथ हैं। वहीं अगर आप यूनिक या इंग्लिश नाम देख रहे हैं, तो ऑलिंडर नाम देख सकते हैं। इस नाम का अर्थ होता है जिसके पास तीव्र और भेदक बुद्धि हो। यह नाम आपके बच्‍चे की बुद्धि को भी तेज करेगा क्‍योंकि नाम का असर हमारे व्‍यक्‍तित्‍व पर पड़ता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here