Public Haryana News Logo

छींक आना: बार-बार आतिथी खांसी ने बढ़ाए फायदे? इन घरेलू उपाय से सरकारी राहत

 | 
Sneezing
 

How To Get Rid Of Continuous Sneezing: छींक आना बेहद कॉमन है, लेकिन सर्दियों या मौसम बदलने पर इसकी फ्रीक्वेंसी काफी ज्यादा बढ़ जाती है. अगर बार-बार छींक आने लगे तो ये आपकी डेली एक्टिविटीज एक्टिविटीज पर बुरा असर डाल सकती है. आपके कई काम प्रभावित हो सकते हैं. ज्यादा छींक आने पर आपके आसपास के लोगों को भी संक्रमण का खतरा पैदा हो जाता है. आइए जानते हैं कि कौन कौन से उपायों के जरिए आप इस परेशानी को दूर कर सकते हैं.

छींक आने के उपाय

1. गुनगुना पानी पिएं
सर्दी के मौसम में छींक आने पर आप ठंडा या रूप टेम्प्रेचर पर रखा हुआ पानी न पिएं, बल्कि इसे गुनगुना करके सेवन करें. इसे अलावा अदरक की चाय, हॉट सूप पीने से नाक की नलियों में आसानी से ब्लॉकेज खुल सकता है और छींकने की समस्या से राहत मिल सकती है.

2. अदरक और शहद का सेवन
अदरक और शहद का मिश्रण छींक को कम करने में मदद कर सकता है. एक छोटे से अदरक के  टुकड़े अदरक को पीस लें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. इसका सेवन करेंगे तो छींक से छुटकारा मिल सकता है.

3. अंगूर खाएं
अंगूर में मौजूद विटामिन सी छींक को कम करने में मदद कर सकता है. रोजाना कुछ अंगूर खाना आपके शरीर को विटामिन सी प्रदान करेगा जिससे आप छींकने से बच सकते हैं. इसके अलावा आप संतरा और नींबू भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

4. स्टीम थेरेपी
स्टीम थेरेपी छींक को कम करने का एक बेहद कारगर उपाय है. इसके लिए आप एक कटोरी में पानी को बॉयल कर लें और इसमें बाम मिला लें. अब तौलिये की मदद से भांप सूंघें. ऐसा करने से बंद नाक खुल सकते हैं और छींक का नामोनिशान मिट सकता है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here