Public Haryana News Logo

शमी प्लांट वास्तु टिप्स: शमी के पौधे के पास भूलकर भी न रखें ये चीजें, नहीं तो घर में होगी दरिद्रता

 | 
- शमी का पौधा भूलकर भी बाथरूम के आस-पास नहीं रखना चाहिए.  इसके साथ ही, आपको शमी का पौधा किचन के बाहर भी नहीं लगाना चाहिए. यदि संभव हो तो जिस घर में शमी का पौधा लगा हो वहां मांस-मदिरा के सेवन से बचें.
 

Vastu Tips For Shami Plant in Hindi: हिंदू धर्म के साथ-साथ वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी पेड़-पौधों का विशेष महत्व बताया गया है. शास्त्रों में बताया गया है कि कुछ पौधों को लगने से घर में सुख- समृद्धि का वास हमेशा बना रहता है. ऐसा ही एक पौधा है शमी का, इसे शनिदेव(Shani Dev) और भगवान शिव (Lord Vishnu) का प्रिय पौधा माना जाता है, साथ ही इसे घर में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) बनी रहती है, लेकिन इसको लगाते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है, वरना घर में इसका दुष्प्रभाव दिखाई देगा.

शमी के पौधे के पास भूलकर न करें गलतियां (Never Keep These Things near Shami Plant)

जिस स्थान पर शमी का पौधा रखा हो, उस जगह पर कभी भी जूते-चप्पल नहीं रखने चाहिए. मान्यता है कि जूते-चप्पल के माध्यम से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है और यदि आप शमी के पौधे के पास इन्हें रखते हैं तो ये आपके लिए और ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं, क्योंकि इससे शनि देव आपके ऊपर नाराज हो सकते हैं.

ज्योतिष शास्त्रों (Jyotish Shastra) के अनुसार, शमी का पौधा भगवान शिव को अत्यंत प्रिय है, वहीं शिव पूजन में तुलसी (Tulsi) की पत्तियां वर्जित हैं. इसलिए आपको कभी भी तुलसी के पौधे के साथ शमी का पौधा नहीं लगाना चाहिए

शमी का पौधा भूलकर भी बाथरूम के आस-पास नहीं रखना चाहिए.  इसके साथ ही, आपको शमी का पौधा किचन के बाहर भी नहीं लगाना चाहिए. यदि संभव हो तो जिस घर में शमी का पौधा लगा हो वहां मांस-मदिरा के सेवन से बचें.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here