Movie prime

 पानी के मटके को साफ करना भी आवश्यक है; कृपया याद रखें कि clay pot cleaning का बेहतरीन तरीका क्या है।
 

 
Clay Pot Cleaning के लिए सुझाव: ज्यादातर लोग गर्मियों में मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग इसकी सफाई का सही तरीका जानते हैं। यदि आप भी मटके को साफ करने का तरीका नहीं जानते हैं, तो यह लेख आपके लिए है।  पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने के लिए मिट्टी का मटका सबसे अच्छा उपाय है। मिट्टी के मटके में पानी ठंडा रहता है और मिट्टी के प्राकृतिक स्वाद को बचाता है। स्वास्थ्य के लिए फ्रिज के पानी से मटके का पानी बेहतर है।  लेकिन मटके के पानी को सुरक्षित पीने के लिए नियमित रूप से धोना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि मिट्टी से बना होने के कारण मटके में अधिक जमा होने का खतरा रहता है  पहली धुलाई  नया मटका खरीदने के बाद उसे पहले धोना चाहिए। इसके लिए मटके को पानी से भरकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस या नमक डालें. फिर इसे पूरी रात भिगो दें। अगले दिन, इसे धूप में सुखाकर ब्रश से रगड़कर साफ करें।  रोजाना सफाई आवश्यक है  मटके के पानी को सुरक्षित रखने के लिए उसे हर रोज धोना चाहिए। सुबह मटके से सारा पानी निकालकर उसे धो लें। इसके लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें और मटके को धूप में सुखाकर फिर से स्टोर करें।   बेकिंग सोडा से सफाई  सप्ताह में एक बार मटके की डिप धोने की आवश्यकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर मटके में डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर मटके को ब्रश से रगड़कर साफ करें और अच्छी तरह से धो लें।  इस बात का भी ध्यान रखें  हमेशा मटके को ढक्कन से ढक कर रखें। इससे मटके के पानी में धूल और कीड़े नहीं गिरेंगे। मिट्टी के ढक्कन का इस्तेमाल किया जा सकता है।
 

Clay Pot Cleaning के लिए सुझाव: ज्यादातर लोग गर्मियों में मिट्टी के घड़े का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बहुत कम लोग इसकी सफाई का सही तरीका जानते हैं। यदि आप भी मटके को साफ करने का तरीका नहीं जानते हैं, तो यह लेख आपके लिए है।

पानी को प्राकृतिक रूप से ठंडा रखने के लिए मिट्टी का मटका सबसे अच्छा उपाय है। मिट्टी के मटके में पानी ठंडा रहता है और मिट्टी के प्राकृतिक स्वाद को बचाता है। स्वास्थ्य के लिए फ्रिज के पानी से मटके का पानी बेहतर है।

लेकिन मटके के पानी को सुरक्षित पीने के लिए नियमित रूप से धोना बहुत महत्वपूर्ण है। क्योंकि मिट्टी से बना होने के कारण मटके में अधिक जमा होने का खतरा रहता है

पहली धुलाई

नया मटका खरीदने के बाद उसे पहले धोना चाहिए। इसके लिए मटके को पानी से भरकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस या नमक डालें. फिर इसे पूरी रात भिगो दें। अगले दिन, इसे धूप में सुखाकर ब्रश से रगड़कर साफ करें।

रोजाना सफाई आवश्यक है

मटके के पानी को सुरक्षित रखने के लिए उसे हर रोज धोना चाहिए। सुबह मटके से सारा पानी निकालकर उसे धो लें। इसके लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करें और मटके को धूप में सुखाकर फिर से स्टोर करें।

बेकिंग सोडा से सफाई

सप्ताह में एक बार मटके की डिप धोने की आवश्यकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। पानी में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर मटके में डालें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर मटके को ब्रश से रगड़कर साफ करें और अच्छी तरह से धो लें।

इस बात का भी ध्यान रखें

हमेशा मटके को ढक्कन से ढक कर रखें। इससे मटके के पानी में धूल और कीड़े नहीं गिरेंगे। मिट्टी के ढक्कन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now