Public Haryana News Logo

International Yoga Day 2023: योग दिवस को सफल बनाने के लिए दिल्ली तैयार, तीन दिनों तक होंगे कार्यक्रम

 | 
International Yoga Day 2023
 International Yoga Day 2023: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए दिल्ली में तैयारियां जोरों से चल रही हैं. दिल्ली नगरपालिका परिषद क्षेत्र में 21 जून को योग दिवस को सफल बनाने के लिए 17 से 20 जून, 2023 तक प्रतिदिन  18 जगहों पर कार्यक्रम रखा गया है. इस दौरान प्रातः 6:00 बजे से 8:00 बजे प्रतिदिन योग दिवस के बिल्ड अप कार्यक्रम के एक भाग के रूप में योग शिविरों का आयोजन की जाएगी. 
 
तीन प्रमुख स्थानों पर आयोजन
पालिका परिषद, आयुष मंत्रालय और आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योग समिति और गायत्री परिवार जैसे सहयोगी योग संस्थानों के साथ नेहरू पार्क, लोधी गार्डन और तालकटोरा गार्डन जैसे अपने तीन प्रमुख उद्यानों में आम जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए इन बिल्ड-अप कार्यक्रमों का आयोजन की जा रही है. इन योग बिल्डअप कैंपों में, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद सामान्य योग प्रोटोकॉल के अनुसार प्रतिदिन योग सत्र आयोजित करेगी. एनडीएमसी ने अपने वरिष्ठ अधिकारियों को तीन स्थानों के लिए नोडल अधिकारी और सहायक नोडल अधिकारी के रूप में नामित किया है, जो सभी व्यवस्थाओं की देखरेख करेंगे. ये नोडल अधिकारी, योग प्रशिक्षकों की व्यवस्था और आम जनता को भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए योग संस्थानों के साथ समन्वय भी करेंगे.
बिल्ड अप कार्यक्रमों की तैयारी
पालिका परिषद अपने अधिकार क्षेत्र में 08 स्थानों पर इस वर्ष का अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाएगी, जिसमें नेहरू पार्क, लोधी गार्डन, तालकटोरा गार्डन, कर्तव्य पथ, न्यू मोती बाग, आईएएस निवास क्षेत्र, संजय झील, सिंगापुर पार्क और सेंट्रल पार्क, कनॉट प्लेस पर आर्ट ऑफ लिविंग, पतंजलि योग समिति, गायत्री परिवार, मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान, ईशा योग केंद्र, योग संस्थान, अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ और भारतीय योग संस्थान के साथ सहयोगी के रूप में शामिल हैं. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने सभी नागरिकों/सामुदायिक समूहों, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों, मार्केट ट्रेडर एसोसिएशनों, मॉर्निंग वॉकर्स/जॉगर्स से 21 जून को नई दिल्ली क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2023 के सफल आयोजन के लिए योग बिल्ड-अप कार्यक्रमों में भाग लेने की अपील की है

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here