Public Haryana News Logo

How do you pick good bhindi: 3 मिनट में हो जाएगी देसी भिंडी की पहचान बस खरीदते समय करें ये दो काम

 | 
 How do you pick good bhindi: 3 मिनट में हो जाएगी देसी भिंडी की पहचान बस खरीदते समय करें ये दो काम
 How do you pick good bhindi: भिंडी कैसे खरीदें, यह जानना बहुत जरूरी है। नहीं तो आजकल बाजार में कई मिलावटी सब्जियां मिलती हैं. जैसे केमिकल से उगाई गई भिंडी। दरअसल इस भिंडी के सेवन से आपको फायदे तो नहीं मिलेंगे लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसलिए, आपको देसी भिंडी खरीदने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि यहीं पर आपको असली विटामिन और हर तरह का फाइबर मिलेगा।
5 मिनट में ऐसे करें देसी भिंडी की पहचान- How to buy good lady's finger in hindi
1. सबसे पहले भिंडी को ऊपर से तोड़ कर देखें
भिंडी को ऊपर से तोड़ कर देखना, इसे आसानी से पचनाने का तरीका हो सकता है। तो, आपको करना ये है कि भिंडी खरीदते समय तुरंत उसे ऊपर से तोड़कर देखें। अगर ये एकदम से बिना प्रेशर डाले टूट जाती है तो ये ताजी और असली भिंडी है। अगर आपको इस पर प्रेशर डालना पड़ रहा है तो, इस भिंडी को खरीदने से बचें। 
2. भिंडी में चेक करें हल्के कांटे जैसे रेशे
हल्के कांटे जैसे रेशे वाली भिंडी असल में भारतीय खेतों के असली फसल हैं। इस भिंडी में पानी सहित तमाम प्रकार के विटामिन होते हैं। जैसे कि विटामिन सी जो कि इसमें काफी मात्रा में मिल सकती है। तो, भिंडी खरीदते समय इस बात ख्याल जरूर रखें।
असली भिंडी में होते हैं ये न्यूट्रिएंट्स-Nutrients in lady's finger in hindi
इस प्रकार से आपको भिंडी खरीदना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि आप डिहाइड्रेटेड भिंडी न लें। क्योंकि भिंडी के जो असली न्यूट्रिएंट्स होते हैं चाहे वो विटामिन सी हो, फाइबर हो या फिर कुछ बायोएक्टिव कंपाउंड्स हो सभी ताजी भिंडी में ही होते हैं और यही शरीर का हाइड्रेशन बढ़ाने का काम करते हैं। इसके अलावा ताजी भिंडी का सेवन ही आपके पेट और आंतों के काम काज को बेहतर बनाता है।  ये तमाम चीजें भिंडी के पोषण को बढ़ाते हैं और तब जाकर आपको इन्हें खाने का फायदा मिलता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here