Movie prime

 Health Tips: कोल्ड ड्रिंक की लत होगी दूर ! घर में बनाएं खस का शरबत, 

 
 Health Tips: कोल्ड ड्रिंक की लत होगी दूर ! घर में बनाएं खस का शरबत,
 

Health Tips: देश में एक बार फिर से चिलचिलाती धूप के साथ गर्मी की एंट्री हो चुकी है. ऐसे में इस गर्मी से बचने के लिए और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए हमें काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. इस गर्मी में हमेशा हमें घर की बनी कोई हेल्दी और स्वादिष्ट पेय पदार्थ की तलाश रहती है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कोल्ड ड्रिंक का घरेलू अल्टरनेट, जो सेहत की दृष्टी से भी बेहतर है और इस चिलचिलाती गर्मी से भी हमें बचाता है. 

खस का शरबत 
गर्मी के मौसम में प्राकृति ने हमें ऐसे कई फल दिए हैं, जिनके सेवन से हम काफी अराम से इस मौसम की मार को झेल सकते हैं. उन्हीं में से एक है खस का शरबत. खस का शरबत हेल्दी होने के साथ-साथ रिफ्रेशिंग भी होता है. ये इस मौसम में कोल्ड ड्रिंक का अल्टरनेट बन सकता है. इस बात से तो सब वाकिफ हैं कि बजार में मिलने वाली कोल्ड ड्रिंक्स काफी नुकसान दायक होती हैं. ऐसे में खस का शरबत हमें कोल्ड ड्रिंक के लत से उबारेगा और हमें एक हेल्दी लाइफ प्रोवाइड करेगा.  

खस के शरबत के फायदे

शरीर को रखता है हाइड्रेटेड: खस का शरबत शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. नियमित तौर पर खस का शरबत पीने से यह शरीर के डिहाइड्रेशन को दूर करता है. इसके साथ ही शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है. 

प्यास कम करता है: खस का शरबत पीने से प्यास कम लगती है. इसे समर कूलर ड्रिंक भी कहते हैं. जो बार-बार प्यास लगने वाली समस्या को काफी हद तक कम कर सकता है. एक गिलास खस का शरबत पीने से आपके शरीर को काफी मात्रा में पानी मिल जाती है, जिससे आपको बार-बार प्यास नहीं लगता है. इसे पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं. 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खस: खस एंटीऑक्सीडेंट्स के भी भरपूर होता है. इसमें आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं. इसके साथ ही खस में मौजूद मैंगनीज के गुण बल्ड प्रेशर लेवल को भी कंट्रोल करती है. 

आंखों की रोशनी करता है तेज: खस का शरबत पीने से आंखों की रोशनी तो तेज होती ही होती है. इसके साथ ही जिंक की मात्रा होने से आंखों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी दूर होती हैं. गर्मी के मौसम में एक गिलास खस का शरबत हीट से आंखों में होने वाली रेडनेस कम करती है. 

WhatsApp Group Join Now