Public Haryana News Logo

इस तेल से खाना खाने से कम होता है कैंसर का खतरा, होते हैं कई और गजब के फायदे भी

 | 
इस तेल से खाना बनाकर खाने से कम होता है कैंसर का खतरा, होते हैं कई और भी गजब फायदे
 नई दिल्ली: कैंसर से बचाव के लिए जैतून का तेल: कैंसर एक ऐसी बीमारी है, जिसके बारे में नंबरों में ही लोग डर, सहम हो जाते हैं। भारत सहित दुनिया भर के देशों में लोग शिकार हो रहे हैं। वैसे अगर शुरूआती चरण में इसके बारे में पता चल जाए तो अच्छा है, लेकिन शुरुआत के चरण में पता नहीं चलता है तो यह काफी खतरनाक हो सकता है। वैसे तो इसके होने के कई कारण माने जाते हैं। कई बार सही खाना पकाने के तेल का सेवन न करने के कारण भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जैसे बाजार में ऐसी चीजें कई बार तेल को गर्म कर देती हैं, जिससे कैंसर हो सकता है। आइए जानते हैं हमारी सेहत के लिए कौन सा खाना पकाने का तेल सही है।

बेहतर सेहत के लिए इस कुकिंग ऑयल का इस्तेमाल करें


बता दें कि जिन लोगों को ऑयली फूड खाने से कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा होता है। ऐसे लोगों को सबसे पहले तेल का सेवन कम करने को कहा जाता है। अगर आपको अभी भी कुछ खाना पकाने के लिए तेल का उपयोग करना है, तो जैतून के तेल का चयन करना सबसे अच्छा हो सकता है। इस तेल में ओलेओप्रोपेन पाया जाता है जो जैतून का सबसे गुणकारी पॉलीफेनोल है। यह एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है।

जैतून के तेल के फायदे

कैंसर की रोकथाम

अगर आप नियमित रूप से जैतून के तेल का सेवन करते हैं तो इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है, क्योंकि खाना पकाने के तेल में कई तरह के यौगिक पाए जाते हैं, जो कैंसर पैदा करने वाली कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करते हैं। क र ते हैं।

मधुमेह में प्रभावी

जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उन्हें नियमित रूप से जैतून के तेल का सेवन करना चाहिए। कई शोधों में यह बात सामने आई है कि जैतून के तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन के स्राव को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

कब्ज राहत

जैतून के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैट काफी मात्रा में पाया जाता है। इससे पेट की समस्या नहीं होती है। यह तेल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट और पेट के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ऐसे में जो लोग पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं उन्हें नियमित रूप से इस तेल का सेवन करना चाहिए।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here