Public Haryana News Logo

महिलाओं में एस्ट्रोजन लेवल बढ़ने से होती है ये कमी, आज ही करें ये उपचार, बिल्कुल ना करें नजरंदाज

 | 
जानें बॉडी से एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ने से कैसे रोके?  1. Low Fat Diet: एस्ट्रोजन का लेवल ज्यादा बढ़ने पर लो फैट वाली डाइट को लेना शुरू कर दें। इससे आप महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन संतुलित हो जाएगा। इसके लिए आपको फ्रेश सब्जियां, गाजर, अलसी और सोया उत्पादों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।  2. Fibre rich diet: फाइबर युक्त आहार एस्ट्रोजन के लेवल को कम करने में मददगार होता है। इसके लिए आप को अपनी डाइट में अधिक मात्रा में फलों, सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जिनमें फाइबर के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होना चाहिए।  3. Weight control: एस्ट्रोजन हार्मोन के बढ़ने से वजन भी बढ़ने लग जाता है। तभी लो फैट और फाइबर युक्त डाइट खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही इससे वेट लॉस में भी काफी सहायता मिलती है। वजन घटाने के लिए आपको हर रोज एक्सरसाइज और योगा करना बेहद ही जरूरी है।  4. Avoid these foods: आपको पैकेज्ड फूड और मैदा वाली चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। साथ ही कैफीन या शराब के भी सेवन से बचना चाहिए।  5. Always Be happy: तनाव में रहना या फिर खुश रहने का भी असर सीधा हमारे हार्मोन्स पर पड़ता है। जब आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं, तो हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। ऐसे में एस्ट्रोजन को नियंत्रित रखने के लिए तनाव से दूर रहें और खुद को खुश रखें।  लेकिन अगर आपको भी एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ने से ज्यादा समस्या हो रही है तो आप इन उपाये को अपना सकते है और डॉक्टर को दिखा राय जरूर लेनी चाहिए।
 

How to Manage Estrogen: एस्ट्रोजन एक ऐसा हार्मोन है, जो महिलाओं के शरीर में पाया जाता है। महिलाओं में युवावस्था के दौरान शरीर में होने वाले बदलावों के लिए ये हार्मोन जिम्मेदार होता है। महिलाओं के बॉडी में इसका सही लेवल पर होना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि इससे महिलाओं में होने वाले अनियमित पीरियड्स, तनाव और इनफर्टिलिटी का सीधा संबंध इस हार्मोन से जुड़ा हुआ होता है। इसके कम और ज्यादा होने का प्रभाव भी महिलाओं की भावनाओं पर पड़ता है। महिलाओं में पीरियड्स के सही होने, प्रजनन स्वास्थ्य के लिए इस हार्मोन का लेवल सही होना बहुत जरूरी है।

एस्ट्रोजन के बढ़ने पर शरीर में कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं। जैसे –

 अनियमित पीरियड्स
• एक्ने
• मूड स्विंग्स
• स्ट्रेस
• थकान और चिड़चिड़ापन
• वजन का बढ़ना
• नींद आने में बदलाव

जानें बॉडी से एस्ट्रोजन हार्मोन बढ़ने से कैसे रोके?

1. Low Fat Diet: एस्ट्रोजन का लेवल ज्यादा बढ़ने पर लो फैट वाली डाइट को लेना शुरू कर दें। इससे आप महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन संतुलित हो जाएगा। इसके लिए आपको फ्रेश सब्जियां, गाजर, अलसी और सोया उत्पादों का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

2. Fibre rich diet: फाइबर युक्त आहार एस्ट्रोजन के लेवल को कम करने में मददगार होता है। इसके लिए आप को अपनी डाइट में अधिक मात्रा में फलों, सब्जियों का सेवन करना चाहिए। जिनमें फाइबर के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होना चाहिए।

3. Weight control: एस्ट्रोजन हार्मोन के बढ़ने से वजन भी बढ़ने लग जाता है। तभी लो फैट और फाइबर युक्त डाइट खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही इससे वेट लॉस में भी काफी सहायता मिलती है। वजन घटाने के लिए आपको हर रोज एक्सरसाइज और योगा करना बेहद ही जरूरी है।

4. Avoid these foods: आपको पैकेज्ड फूड और मैदा वाली चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। साथ ही कैफीन या शराब के भी सेवन से बचना चाहिए।

5. Always Be happy: तनाव में रहना या फिर खुश रहने का भी असर सीधा हमारे हार्मोन्स पर पड़ता है। जब आप बहुत अधिक तनाव में रहते हैं, तो हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। ऐसे में एस्ट्रोजन को नियंत्रित रखने के लिए तनाव से दूर रहें और खुद को खुश रखें।

लेकिन अगर आपको भी एस्ट्रोजन हार्मोन का स्तर बढ़ने से ज्यादा समस्या हो रही है तो आप इन उपाये को अपना सकते है और डॉक्टर को दिखा राय जरूर लेनी चाहिए।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here