Public Haryana News Logo

Diabetes: क्या सुबह रक्त शर्करा अधिक हो जाती है? नाश्ते में ये चीजें खाने से तुरंत मिलेगा आराम

 | 
Diabetes: सुबह-सुबह ब्लड शुगर हो जाता है ज्यादा? नाश्ते में ये चीजें खाने से तुरंत मिलेगी राहत
 

डायबिटीज मरीजों के लिए ब्लड शुगर में इजाफा होना काफी बुरा माना जाता है. जिन मरीजों का शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है उनके फेफड़े, किडनी और दिल पर भी बुरा असर पड़ता है. कुछ मरीज शिकायत करते हैं कि रोज सुबह के उनका वक्त ब्लड अचानक से स्पाइक कर जाता है. अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं तो आपका मॉर्निंग ब्रेकफास्ट बेहद हेल्दी होना बेहद जरूरी है. सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ दिनभर एक्टिव रखने में भी आपकी मदद करे.

Avocado can control blood sugar

एवोकैडो में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको मेटाबोलिक सिंड्रोम से बचा सकता है. दरअसल, इस सिंड्रोम से ग्रसित लोगों में टाइप-2 डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में रोजाना ब्रेकफास्ट में एवोकॉडो के सेवन से आपका शुगर लेवल नहीं बढ़ेगा. साथ ही ग्लाइसेमिक इंडेक्स, फाइबर और मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड बढ़े हुए शुगर लेवल को वापस सही स्तर पर ला सकते हैं. यह हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे बीमारियों का भी खतरा कम करता है.

Fish is benefecial for diabetes patient

कई भ्रांतियों के चलते कई डायबिटीज मरीज मछली खाने से बचते हैं. उन्हें लगता है कि मछली उनके शुगर लेवल में इजाफा कर सकता है.हालांकि, मछली में मौजूद प्रोटीन दिनभर के लिए एनर्जी भले दे सकती है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 हमारे हृदय के लिए फायदेमंद है. साथ ही मौजूद विटामिन डी  आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है. दरअसल,डायबिटीज के मरीजों में विटामिन डी का स्तर कम हो जाता है. ऐसे में आप मछली को अपने आहार में शामिल कर बॉडी में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Garlic intake in diabetes

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हमेशा हाई रहता है तो लहसुन का सेवन कर उसे कंट्रोल में लाया जा सकता है. दरअसल,लहसुन का  ग्लाइसेमिक इंडेक्स 10–30 है, जो ब्लड शुगर के लिए लो माना जाता है. रोजाना इसके सेवन से ना सिर्फ ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा. इसके अलावा इसमें मौजूद गुणों के चलते आप कई बीमारियों से भी दूर रहेंगे.

Apple cider vinegar

एप्पल साइड विनेगर में एसिटिक एसिड होता है. यह पेट में मौजूद उन एंजाइम में कम करने में मदद करता है जो बॉडी में शुगर का लेवल बढ़ा सकता है. इसका रोजाना सेवन करसे आपकी बॉडी की इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ेगी. रोजाना तकरीबन  20 ml एप्पल साइड विनेगर (यानी 4 चम्मच) को 40 ml पानी के साथ लेते हैं तो आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.
Green Vegetables for diabetes

हरी-पत्तेदार सब्जियों में फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन  ए जैसे पोषक तत्व होते हैं. साथ ही इन सभी सब्जियों में ग्लाइसेमिक इंडेक्स 1 से भी कम होता है, जो शुगर लेवल में इजाफा करने के लिए काफी कम है. ऐसे में ब्रेकफास्ट में रोजाना इसके सेवन से आप डायबिटीज से बचे रह सकते हैं.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here