Public Haryana News Logo

Diabetes: डायबिटीज के मरीज सुबह खाली पेट खाएं ये चीजें, कम होगा ब्लड शुगर लेवल

 | 
एल्केलाइन ड्रिंक्स- 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका और 30 मिलीलीटर आंवला जूस या नींबू के रस को 100 मिलीलीटर पानी में डालकर इसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा मिलता है. इससे शरीर को हील होने में भी मदद मिलती है.    इंफ्यूज्ड वॉटर - दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. इसके लिए पीने के पानी में रात के समय दालचीनी के टुकड़े डाल दें. आप चाहें तो इस पानी से हर्बल टी भी बनाकर पी सकते हैं. दालचीनी परे दिन आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करती है.   मेथी का पानी- डायबिटीज के मरीजों को सुबह के समय मेथी के बीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए रात के समय पानी में एक चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दें. सुबह इन बीजों को अच्छे से चबाकर इसके पानी को भी पी लें.  प्रोटीन शेक- अगर आपको सुबह के समय उठते ही लो शुगर लेवल की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इस स्थिति में आज सुबह उठते ही थोड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं जैसे भीगे हुए बादाम, अखरोट, फ्रूट्स के साथ नट बटर आदि.
 

सुबह, पूरे दिनभर का एक ऐसा समय होता है जिसमें आप अपने शरीर को पूरे दिन के लिए रिचार्ज कर सकते हैं. खासतौर पर अगर डायबिटीज के मरीजों की बात करें तो सुबह का समय उनके लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. डायबिटीज के मरीजों को सुबह के समय ऐसी चीजों का सेवन करना काफी जरूरी होता है जिससे उनका पेट भर सके, ग्लूकोज धीमी गति से रिलीज हो जो उन्हें पूरे दिनभर एनर्जी देता रहे बिना शुगर स्पाइक के. ऐसे में जरूरी है कि सुबह के समय  प्रोटीन, कार्ब्स, गुड फैट, फाइबर, नॉन स्टार्च फूड युक्त संतुलित आहार का सेवन करें ताकि आपके दिन की एक सही शुरुआत हो सके.

सुबह के समय बहुत से डायबिटीज के मरीजों को ब्लड शुगर लेवल में बढ़ोतरी का सामना करना पड़ता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमारा लिवर दिनभर की एनर्जी के लिए ग्लूकोज का उत्पादन करता है. तो अगर आपको बहुत ज्यादा प्यास लगती है, बार-बार पेशाब आता है या सुबह के समय धुंधला नजर आता है तो यह हाई ब्लड शुगर लेवल की ओर इशारा करता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन डायबिटीज के मरीजों को सुबह के समय जरूर करना चाहिए. सुबह इन चीजों का सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल  मैनेज होता है. 

घी और हल्दी पाउडर- डायबिटीज के मरीजों के लिए एक चम्मच गाय के घी के साथ हल्दी को मिक्स करके खाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इससे ब्लड शुगर का लेवल नॉर्मल रहता है. घी का सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को पूरे दिन शुगर की क्रेविंग नहीं होती. वहीं, दूसरी तरफ हल्दी इंफ्लेमेशन को कम करती है.

एल्केलाइन ड्रिंक्स- 1 बड़ा चम्मच सेब का सिरका और 30 मिलीलीटर आंवला जूस या नींबू के रस को 100 मिलीलीटर पानी में डालकर इसका सेवन करने से डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा मिलता है. इससे शरीर को हील होने में भी मदद मिलती है. 

 इंफ्यूज्ड वॉटर - दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. इसके लिए पीने के पानी में रात के समय दालचीनी के टुकड़े डाल दें. आप चाहें तो इस पानी से हर्बल टी भी बनाकर पी सकते हैं. दालचीनी परे दिन आपके ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद करती है. 

मेथी का पानी- डायबिटीज के मरीजों को सुबह के समय मेथी के बीजों का सेवन करना चाहिए. इसके लिए रात के समय पानी में एक चम्मच मेथी दाना भिगोकर रख दें. सुबह इन बीजों को अच्छे से चबाकर इसके पानी को भी पी लें.

प्रोटीन शेक- अगर आपको सुबह के समय उठते ही लो शुगर लेवल की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इस स्थिति में आज सुबह उठते ही थोड़ी मात्रा में प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं जैसे भीगे हुए बादाम, अखरोट, फ्रूट्स के साथ नट बटर आदि. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here