Movie prime

 

Clapping Benefits: ताली बजाने से सेहत को क्या लाभ मिलेगा, जानिए एक्सपर्ट से


 

 
Clapping-Benefits-Main
 नियमित रूप से ताली बजाना हमारे स्वास्थ्य को बहुत फायदेमंद हो सकता है। ताली बजाते समय हमारी हथेली पर दबाव के कई प्रेशर पॉइंट्स काम करते हैं, जो हमें राहत दे सकते हैं। यह हमें खुश कर सकता है और मानसिक और शारीरिक तनाव को कम कर सकता है।


यदि आपको अदालत में ताली बजाने का मौका मिलता है, तो बिना सोचे हुए इसे ले लें क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।


 

ताली बजाने के फायदे

  1. गर्दन की अकड़न और पीठ दर्द में सुधार: ताली बजाने से हाथों में अलग-अलग नर्व की एंडिंग एक्टिव हो जाती है, जो शरीर के कई हिस्सों से जुड़े होते हैं। इससे गर्दन और पीठ सहित शरीर के इन हिस्सों में दर्द से राहत मिलती है।
  2. सिर का बुखार, चक्कर और सिरदर्द में सुधार: ताली बजाने से दिमाग में ऑक्सीजन बढ़ता है, जिससे सिर का बुखार, चक्कर आना और सिर में दर्द होने की समस्या से राहत मिल सकता है।
  3. दिल के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार: नियमित ताली बजाने से दिल सहित पूरे शरीर में ब्लड फ्लो को बढ़ावा मिलता है, जो हार्ट अटैक या दिल की बीमारी के जोखिम को कम कर सकता है।
  4. तनाव और डिप्रेशन से छुटकारा: ताली बजाने से शरीर में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन हार्मोन रिलीज होते हैं, जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, ताली बजाने से शारीरिक गतिविधि बढ़ती है, जो डिप्रेशन और एंग्जाइटी से निपटने में मदद करती है।
WhatsApp Group Join Now